कूनो में चीतों की लगातार मौत के बाद टेंशन में शिवराज सरकार, बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

रवीशपाल सिंह

ADVERTISEMENT

Cheetahs are continuously dying in Kuno National Park, now 'Sooraj' has died, including this 8 have died
Cheetahs are continuously dying in Kuno National Park, now 'Sooraj' has died, including this 8 have died
social share
google news

Cheetah Project: कूनो नेशनल पार्क में चीतों की लगातार हो रही मौत के बाद शिवराज सरकार टेंशन में है. इसी सिलसिले में मंगलवार शाम को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई. इसमें वन विभाग के सभी बड़े अफसर शामिल हुए. वन मंत्री विजय शाह को इस बैठक में वर्चुअली जोड़ा गया. मुख्यमंत्री ने मंगलवार यानि 18 जुलाई की शाम को मंत्रालय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चीता पुनर्वास प्रोजेक्ट के संबंध में समीक्षा बैठक ली और चीतों की सुरक्षा को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

बता दें कि कूनो में लगातार मौतों के बाद शिवराज सरकार ने बड़ा एक्शन लेते हुए वाइल्डलाइफ पीसीसीएफ जसबीर सिंह चौहान को दो दिन पहले हटा दिया था. 8 चीतों की मौत के बाद प्रबंधन नेे जांच पड़ताल की तो तीन चीतों के गर्दन पर फिर से इन्फेक्शन और घाव मिले हैं, जिनका इलाज किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि चीता पुनर्वास प्रोजेक्ट में कूनो राष्ट्रीय उद्यान में लाए गए चीतों में से कुछ चीतों की मौत चिंता का विषय है. उनके स्वास्थ्य और देखभाल के लिए केन्द्र सरकार द्वारा गठित चीता टास्क फोर्स को राज्य शासन की ओर से हरसंभव सहयोग प्रदान किया जाए. क्षेत्र में पर्याप्त वन्य-प्राणी चिकित्सकों सहित सभी आवश्यक दवाओं और उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए. साथ ही चीतों की स्थिति की नियमित समीक्षा की व्यवस्था हो. आवश्यकता होने पर फॉरेस्ट गार्ड की संख्या और पुनर्वास प्रोजेक्ट के लिए उपलब्ध क्षेत्र में बढ़ाया जाए.

8 चीते नामीबिया और 12 चीते अफ्रीका से आए थे
बता दें कि कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से 8 और दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते लाए गए थे. इस प्रकार कुल 20 चीते लाए गए. वर्तमान में 10 चीते खुले जंगल में घूम रहे हैं और बाकी चीतों को बाड़े में रखा गया है. इस दौरान तीन शावक और 5 चीतों की एक के बाद एक मौत हो रही है.

ADVERTISEMENT

कूनो को लेकर जारी हुआ मीडिया प्रोटोकाल
कूनो में चीतों की लगातार मौत के बाद उठ रहे सवालों के बीच कूनो नेशनल पार्क को लेकर मीडिया प्रोटोकॉल में जारी हुआ है. अब पार्क प्रबंधन से जुड़े कर्मचारी और अधिकारी मीडिया से बात नहीं कर सकेंगे. केवल PCCF वाइल्डलाइफ, चीफ वाइल्डलाइफ वार्डन और प्रोजेक्ट चीता से जुड़े अधिकारी ही करेंगे मिडिया ब्रीफिंग करेंगे. वह भी सिर्फ लिखित बयान जारी करेंगे. मीडिया ब्रीफिंग को कूनो पार्क की वेबसाइट पर डालना अनिवार्य होगा.

ये भी पढ़ें: कूनो नेशनल पार्क में चीतों की लगातार मौत पर सरकार का बड़ा एक्शन, PCCF पर गिरी गाज

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT