mptak
Search Icon

कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा को लेकर सामने आ गया एक और विवाद, इन महामंडलेश्वर ने दर्ज कराई शिकायत

संदीप कुलश्रेष्ठ

ADVERTISEMENT

Pandit Pradeep Mishra
Pandit Pradeep Mishra Katha
social share
google news

Pandit Pradeep Mishra: राधा-रानी को लेकर अपने विवादित बयानों की वजह से सुर्खियों में आए पंडित प्रदीप मिश्रा की परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. राधा-रानी को लेकर दिए गए उनके विवादित बयान से नाराज होकर उज्जैन के महामंडलेश्वर सुमनानंद गिरि ने कलेक्टर और एसपी को शिकायत दर्ज कराई है.

पंडित प्रदीप मिश्रा के बयान के बाद पहली नाराजगी भरी प्रतिक्रिया मथुरा के संत प्रेमानंद महाराज के सामने आए थे, जिसके बाद पंडित प्रदीप मिश्रा ने बयान जारी कर माफी मांगी थी और कहा था कि वायरल बयान उनका 14 साल पुराना है और उसे तथ्यों के साथ छेड़छाड़ कर प्रस्तुत किया गया है. अभी यह विवाद थमा भी नहीं था कि अब उज्जैन के महामंडलेश्वर सुमनानंद गिरि भी उनसे नाराज हो गए और कलेक्टर -एसपी को धार्मिक भावनाओं को आहत करने के मामले में पंडित प्रदीप मिश्रा की शिकायत दे दी है.

आवेदन में महामंडलेश्वर सुमनानंद गिरि ने आपत्ति दर्ज कराई है कि प्रदीप मिश्रा के बयान से मैं व्यथित हूं. पं. मिश्रा को मानसिक उपचार की आवश्यकता है. उनके द्वारा की जाने वाली बातें अब विरोध की वजह बनती जा रही है. पूर्व में राधा रानी को लेकर कही गई बात से संत समाज में उनकी निंदा चल ही रही थी, कि एक और बात कहकर उन्होंने फिर से ब्राम्हणजनों और संतजनों में अपना विरोध बढ़ा लिया है.

मध्यप्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में कथावाचक पंडित प्रदीप के खिलाफ मंगलवार को जीवाजीगंज थाने में एक शिकायत दर्ज करवाई गई. बताया जा रहा है कि निरंजनी अखाड़े के महामंडलेश्वर और मौनतीर्थ के पीठाधीश्वर सुमनानंद गिरि महाराज ने तुलसीदास जी को गंवार बताने पर आपत्ति जताई है. महामंडलेश्वर सुमनानंद गिरि ने प्रदीप मिश्रा के इस बयान से धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचने की बात कही है. उन्होंने मिश्रा के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें- राधा रानी पर पंडित प्रदीप मिश्रा के बयान पर बवाल, सांदीपनी आश्रम के पुजारी ने दे दिया अल्टीमेटम, बढ़ेंगी कथावाचक की मुश्किलें?

पंडित प्रदीप मिश्रा के इस नए बयान को लेकर नाराज हो गए महामंडलेश्वर

मौनतीर्थ पीठ के पीठाधीश्वर डॉ. सुमनानन्द गिरि महाराज ने थाना सहित कलेक्टर और एसपी को दिए आवेदन में लिखा कि कुबेरश्वरधाम के कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा ने बयान के माध्यम से श्रीरामचरितमानस के रचयिता गोस्वामी तुलसीदास को गंवार कहा है. मिश्रा खुद को गंवार मानें तो ठीक है, लेकिन महान संत गोस्वामी तुलसीदास जी से अपनी तुलना करना उन्हें शोभा नहीं देता.

ADVERTISEMENT

गोस्वामी तुलसीदास जी मेरे व जन-जन के आराध्य हैं. प्रदीप मिश्रा ने वैचारिक आस्था की हत्या की है. इससे वे अत्यंत व्यथित और अवसाद में हैं. उन्होंने ये भी कहा कि अगर कानूनी कार्रवाई नहीं की जाती है, तो उन्हें कोर्ट की शरण लेनी पड़ेगी. संत ने कहा कि पूर्व में दिए गए बयान पर माफी मांगते हुए उन्होंने तुलसीदास जी से अपनी तुलना की, जो निंदनीय है.

ADVERTISEMENT

आपको बता दें कि करीब एक हफ्ते पहले पंडित प्रदीप मिश्रा का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया था. जिसमें वे ये कह रहे थे कि हमको कुछ नहीं आता, हम तुलसीदास जी की तरह गंवार हैं. हालांकि ये साफ नहीं हो पाया कि यह वीडियो कब और कहां का है. लेकिन इतना जरूर है कि इस मामले को लेकर आने वाले दिनों में पंडित प्रदीप मिश्रा की उलझनें और बढ़ सकती हैं.

ये भी पढ़ेंViral Video: राधा रानी को लेकर क्यों भिड़ गए प्रेमानंद महाराज और प्रदीप मिश्रा? जानें पूरा मामला

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT