Ujjain News: शिप्रा नदी उफान पर, नदी का जलस्तर बढ़ने से घाटों पर बने मंदिर हुए जलमग्न, प्रशासन अलर्ट

संदीप कुलश्रेष्ठ

ADVERTISEMENT

 heavy rain in Ujjain
heavy rain in Ujjain
social share
google news

Ujjain News: उज्जैन में भारी बारिश की वजह से शिप्रा नदी उफान पर आ गई है. नदी का जलस्तर बढ़ने की वजह से यहां घाटों पर बने मंदिर जलमग्न हो गए हैं. इसके कारण प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है और घाटों पर स्नान पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. साइक्लोनिक सर्कुलेशन और मानसून ट्रफ के चलते उज्जैन शहर और आसपास के क्षेत्रों में हो रही भारी बारिश के कारण शिप्रा नदी का जल स्तर तेजी से बढ़ गया.

इस जल स्तर में वृद्धि के कारण नदी के किनारे बने घाटों पर स्थित मंदिर जलमग्न हो गए. प्रशासन ने एहतियात के तौर पर श्रद्धालुओं के लिए नदी में स्नान को प्रतिबंधित कर दिया है. शिप्रा नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण प्रशासन ने तुरंत प्रभाव से सुरक्षा के इंतजाम किए.

इस आपात स्थिति से निपटने के लिए एसडीआरएफ और होमगार्ड के जवानों को तैनात किया गया है. यहां सुरक्षा के लिए 60 से 70 जवानों को तैनात किेया गया है. गौरतलब है कि शिप्रा नदी का जलस्तर बढ़ाने के कारण शिप्रा नदी के घाटों पर बने सारे मंदिर जलमग्न हो गए और उज्जैन से बड़नगर रोड को मिलने वाले छोटे पुल (ब्रिज) पर भी पानी आ गया है.

अभी कुछ अन्य दिनों तक जारी रहेगी तेज बारिश

शिप्रा नदी छोटे ब्रिज के पांच फीट ऊपर से बह रही है. पुल के दोनों तरफ बैरिकेटिंग कर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस जवानों को भी तैनात किया गया है. मौसम विभाग ने चेताया है कि 25 से 27 अगस्त तक स्ट्रॉन्ग वेदर सिस्टम और साइक्लोनिक की एक्टिविटी रहेगी, जिसके असर से 24 और 25 अगस्त को भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन, चंबल, ग्वालियर, सागर संभाग के 40 जिलों में भारी बारिश होने के आसार है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें- मध्यप्रदेश में एक बार फिर जारी हुआ भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग जारी कर रहा ये चेतावनी

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT