अभी नही मिलेगी राहत: भोपाल, ग्वालियर, चंबल के कई जिलों में बारिश का येलो अलर्ट, बेहाल किसान

ADVERTISEMENT

Weather, Madhya Pradesh, Bhopal, News
Weather, Madhya Pradesh, Bhopal, News
social share
google news

Mp weather update: मध्य प्रदेश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने वाला है. प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बारिश, ओले, गरज के साथ तेज आंधी के आसार नजर आ रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक,  एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना है. उसके असर के कारण  30-31 मार्च को ग्वालियर, चंबल, भोपाल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा हो सकती है. 31 मार्च से दो अप्रैल के बीच इसका असर देखने को मिलेगा. इसके असर से न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी होगी, जबकि अधिकत में गिरावट आ सकती है. मौसम विभाग ने आज प्रदेश के कई जिलों को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान ग्वालियर-चंबल समेत रीवा, जबलपुर, उज्जैन संभाग के कुछ शहरों में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है. 30-31 मार्च को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसका असर तीन अप्रैल के आसपास नजर आएगा. 31 मार्च को गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी, आंधी व ओलावृष्टि के आसार बन रहे हैं.

इन जिलों में बारिश का यलो अलर्ट
मौसम विभाग ने आज प्रदेश के श्योरपुरकला, नीमच और मंदसौर, सागर, ग्वालियर, चंबल, रीवा, भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर सहित कई जिलों को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में बारिश के साथ बिजली गिरने के भी आसार हैं. इसके अलावा कई जिलों में भी बारिश के साथ आंधी चलने की भी उम्मीद है.

ADVERTISEMENT

मौसम में बदलाव का कारण
मौसम विभाग के अनुसार, कल से प्रदेश में एक पश्चिमी विक्षोभ  उत्तर भारत से मध्य की ओर आ रहा है. जिसकी वजह से मौसम में फिर परिवर्तन हो गया है. इसके अलावा कल फिर एक और वेदर सिस्टम सक्रिय होने की उम्मीद है. जिसका असर 31 मार्च से 3 अप्रैल तक देखने को मिलेगा.

किसानों पर मौसम की दोहरी मार
प्रदेश भर में पिछले महीने भर से भी अधिक से रूक रूक कर हो रही लगातार बारिश की वजह से प्रदेश भर के किसानों की चिंता लगातार बढ़ती चली जा रही है. बीते दिनों से शुरु हई बारिश से फसलों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा है. इस समय प्रदेश भर में गेहूं जौ चना सरसों की फसलें लगभग पक कर तैयार हैं. इनकी कटाई का समय आ गया है और कई इलाकों में कटाई का काम किया जा रहा है . ऐसे में बारिश और आंधी से इनको नुकसान पहुंच रहा है औऱ ज्यादा तर फसलें खराब भी हो गई है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: ओरछा में दीपावली जैसा नजारा: रामराजा सरकार की नगरी में रामनवमी की धूम

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT