भगवान महाकाल के दर्शन के लिए रात 12 बजे से लगी कतार, आज इन रूपों में बाबा करेंगे भक्तों को निहाल

संदीप कुलश्रेष्ठ

14 Aug 2023 (अपडेटेड: Aug 14 2023 6:52 AM)

Ujjain Mahakal Mandir: सावन महीने (Sawan) के छठवें सोमवार को महाकाल मंदिर (Mahakal Mandir) भगवान शिव के जयकारों से गूंज उठा. 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा महाकाल के दर्शनों का सावन माह में विशेष महत्व माना गया है. इसी क्रम में आज सावन के छठे सोमवार पर बाबा की विश्व प्रसिद्ध दुर्लभ भस्म आरती […]

Mahakal mandir baba mahakal mahakaleshwar ujjian mahakal mandir mahakaleshwar ujjain mahakal mandir news mahakal darshan sawan 2023

Mahakal mandir baba mahakal mahakaleshwar ujjian mahakal mandir mahakaleshwar ujjain mahakal mandir news mahakal darshan sawan 2023

follow google news

Ujjain Mahakal Mandir: सावन महीने (Sawan) के छठवें सोमवार को महाकाल मंदिर (Mahakal Mandir) भगवान शिव के जयकारों से गूंज उठा. 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा महाकाल के दर्शनों का सावन माह में विशेष महत्व माना गया है. इसी क्रम में आज सावन के छठे सोमवार पर बाबा की विश्व प्रसिद्ध दुर्लभ भस्म आरती (Bhasm Aarti) में दूर-दूर से शामिल होने भक्त पहुंचे हैं. भगवान महाकाल का भांग, चंदन और आभूषणों से राजा स्वरूप में दिव्य श्रृंगार कर आरती की गई. दर्शन के लिए रात 12 बजे से ही मंदिर में भक्तों की कतार लग गई.

यह भी पढ़ें...

भस्म आरती के दौरान बाबा महाकाल (Baba Mahakal) का मंदिर भक्तों से खचाखच भरा दिखाई दिया. आज भस्म आरती का दर्शन लाभ लेने श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ा, सभी ने मनमोहक बाबा की भस्म आरती का दर्शन कर अपने आप को धन्य किया और सभी श्रद्धालु प्रसन्न दिखाई दिए. आज बाबा की सवारी में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ शामिल होंगे. 

बाबा महाकाल का विशेष श्रगांर

आज सावन के छठे सोमवार पर हमेशा की तरह तड़के 2:30 बजे मंदिर के पट खोल दिए गए और पंडे पुजारियों द्वारा सुबह बाबा का फलों के रसों और पंचामृत अभिषेक कर भस्म आरती की गई. भस्मारती के बाद बाबा का मनमोहक विशेष श्रृंगार किया गया. आज बड़ी संख्या में श्रद्धालुओ ने बाबा की भस्म आरती का लाभ लिया. चलित भस्मारती व्यवस्था भी रही जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने बाबा का दर्शन लाभ लिया.

बाबा महाकाल घटाटोप स्वरूप में देंगे दर्शन

सोमवार शाम 4 बजे महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Mandir) से बाबा महाकाल की छठी सवारी निकाली जाएगी. आज बाबा महाकाल घटाटोप स्वरूप में दर्शन देंगे. इसके अलावा, चांदी की पालकी में चंद्रमौलेश्वर और हाथी पर मनमहेश की प्रतिमा विराजित होगी, वहीं, सवारी के साथ गरुड़ पर सवार भगवान शिव तांडव की प्रतिमा, नंदी रथ पर उमा महेश, डोल रथ पर होल्कर स्टेट का मुखारविंद और रथ पर घटाटोप का मुखारविंद शामिल होगा. इससे पहले सभा मंडप में भगवान की प्रतिमाओं का पूजन किया जाएगा.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

सावन मास होने के कारण उज्जैन (Ujjain) में भक्तों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था भी पुख्ता की गई है. जिला और पुलिस प्रशासन ने अतिरिक्त कर्मचारियों और पुलिस अधिकारियों को तैनात किया है. सुबह जिन श्रद्धालुओं को भस्म आरती में अनुमति नहीं मिली, उन्हें चलित भस्म आरती से दर्शन कराए गए.

ये भी पढ़ें: ujjain news: सावन में महाकाल पर आया 200 करोड़ रुपए का चढ़ावा, हर दिन हो रही जमकर धनवर्षा

    follow google newsfollow whatsapp