BJP नेता अक्षय बम को बड़ा झटका, इंजीनियरिंग कॉलेज पर ठोंका 5 लाख का जुर्माना, ये है पूरा मामला

धर्मेंद्र कुमार शर्मा

12 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 12 2024 8:10 PM)

Indore Akshay Kanti Bam: इंदौर में BJP नेता अक्षय बम के इंजीनियरिंग कॉलेज पर 5 लाख रुपये का जुर्माना लग गया है. MBA पेपरलीक कांड पर उच्च शिक्षा विभाग ने ये बड़ा फैसला किया है. यही नहीं, कॉलेज को 3 साल तक एग्जाम सेंटर भी नहीं बनाया जाएगा.

mptak
follow google news

Akshay Bam News: इंदौर में BJP नेता अक्षय बम के कॉलेज पर लगा 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में MBA के फर्स्ट सेमेस्टर पेपर लीक कांड पर यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट ने छात्र हितों को ध्यान में रखते हुए एक अहम फैसला लिया है. बुधवार को देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में हुई बैठक में इंदौर भाजपा नेता अक्षय कांति बम के कॉलेज पर सख्त कारवाही करते हुए 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. इस कॉलेज को 3 साल तक एग्जाम सेंटर भी नहीं बनाया जाएगा. 

इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में पिछले माह हुई MBA फर्स्ट सेमेस्टर के पेपर लीक मामले पर बुधवार को विश्वविद्यालय कार्य परिषद की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई थी, जिसमें पहली बार उच्च शिक्षा आयुक्त निशांत वरवड़े भी शामिल हुए थे.

MBA पेपर लीक पड़ा भारी

आपको बता दें 25 मई और 28 मई को देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में एमबीए के फर्स्ट सेमेस्टर के दोनों पेपर एग्जाम के एक दिन पहले ही लीक हो गए थे. जिसकी जानकारी मिलने के बाद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा छात्रों को लेकर यूनिवर्सिटी परिसर में इस पूरे पेपर लीक मामले पर यूनिवर्सिटी कुलपति डॉ रेनू जैन से संबंधित लोगों पर एफआईआर दर्ज कर उन्हें बर्खास्त करने की मांग की गयी थी. 

ये भी पढ़े - MP News: CM मोहन यादव ने MP के बेरोजगारों के लिए कर दिया बड़ा ऐलान, खुलेंगी बंपर भर्तियां

मान्यता रद्द करने पर हुई चर्चा

इस मामले की गंभीरता को देखते हुए कुलपति ने थाने में एफआईआर दर्ज कराई थी, जहां आज हुई कार्य परिषद की बैठक में अक्षय कांति बम के कॉलेज की मान्यता रद्द करने की बात रखी गई .साथ ही कॉलेज पर ₹5 लाख का जुर्माना भी तय किया गया है. यूनिवर्सिटी कुलपति डॉक्टर रेनू जैन ने कहा, "यूनिवर्सिटी प्रशासन इसके लिए एक कमेटी गठित करने जा रहा है जो कॉलेज जाकर जांच करेगी साथ ही टीम द्वारा यह देखा जाएगा की कॉलेज नियम अनुसार कार्य कर रहे हैं या नहीं. 

यदि वहां पर किसी तरह की गड़बड़ी पाई जाती है तो उसके बाद कॉलेज की मान्यता रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी." जांच कमेटी की चार पेज की रिपोर्ट में अडलिक कॉलेज के अलावा संघवी कॉलेज की भी लापरवाही सामने आई है.

शिक्षा आयुक्त ने नहीं बरती नरमी 

बैठक में मौजूद उच्च शिक्षा आयुक्त निशांत वरवड़े ने मीडिया से चर्चा में कहा, "बैठक में तीन से चार निर्णय लिए गए है, जिसमें दोषी कॉलेज की मानता रद्द करने के संबंध में चर्चा हुई है, कॉलेज प्रबंधन की इस पूरे मामले में कहां पर त्रुटियां थीं. उन पर किस तरह का फाइन लगाया सकता है बैठक इस पर भी चर्चा की गई है. साथ ही दोषी कॉलेजों पर 5 लाख रुपये का फाइन लगाया है, और दोषियों पर पुलिस की कारवाई की जा रही है. कुल मिलाकर छात्र हित में को ध्यान में रखते हुए आगे इस तरह का घटना क्रम ना हो इसके लिए इसके कठोर कार्यवाही जरूरी है." 

बता दें अक्षय कांति बम ने जबसे इंदौर लोकसभा सीट से अपना नाम वापस लिया तब से वह चर्चा में बने हुए है. इंदौर में इस बार 2 लाख से ज्यादा लोगो ने  NOTA को दबाया और एक संदेश दिया.

ये भी पढ़े- Ladli Behna Yojna: लाड़ली बहनों को कब मिलेंगे 3000 रुपये? CM मोहन के बयान के बाद गरमाई सियासत

    follow google newsfollow whatsapp