ओरछा में दीपावली जैसा नजारा: रामराजा सरकार की नगरी में रामनवमी की धूम

Niwari news: बुदेलखंड क्षेत्र की धार्मिक नगरी ओरछा में नवरात्रि के अंतिम दिन यानि राम नवमी पर्व बहुत ही खास और भव्य तरीके से मनाया जाएगा. मंदिर में भगवान श्रीराम राजा के जन्मोत्सव की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. रामनवमी पर तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इस दौरान भगवान की पालना […]

Diwali-like view in Orchha: Ramnavami celebrated in the city of Ramraja Sarkar, know what is special?

Diwali-like view in Orchha: Ramnavami celebrated in the city of Ramraja Sarkar, know what is special?

follow google news

Niwari news: बुदेलखंड क्षेत्र की धार्मिक नगरी ओरछा में नवरात्रि के अंतिम दिन यानि राम नवमी पर्व बहुत ही खास और भव्य तरीके से मनाया जाएगा. मंदिर में भगवान श्रीराम राजा के जन्मोत्सव की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. रामनवमी पर तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इस दौरान भगवान की पालना झांकी देखने के लिए हजारों भक्तों की भीड़ उमड़ेगी. बता दें कि बुंदेलखंड के लोग यहां पर अपने आराध्य श्रीराम को राजा के रुप में पूजते हैं, ऐसे में उनके जन्मोत्सव पर हर वर्ष खास आयोजन किए जाते हैं इसके साथ ही भगवान को भोग लगाने के लिए 51 हजार लड्डू बनाए जा रहे हैं. वहीं कार्यक्रम में भजन संध्या खास होने वाली है. इसमें बॉलीवुड की मशहूर गायिका ऋचा शर्मा भजन गाएंगी.

जानकारी के मुताबिक रामनवमी के दिन भगवान श्री रामराजा सरकार के अयोध्या से ओरछा के आगमन की वर्षगांव पर ओरछा में सालों से भव्य शोभायात्रा निकाली जा रही है. इस शोभायात्रा में ढोल नगाड़े ताशे बाजों के बीच हजारों श्रद्धालु कुशनगर प्रथम गेट से पैदल चलकर भगवान को ओरछा के रामराजा मंदिर में लेकर आएंगे. इसके बाद रामराजा मंदिर प्रांगण में भगवान का जन्म होगा. जन्म के बाद आरेछा में पारंपरिक बुंदेली बधाई गीत गाए जाएंगे

मां कौशल्या की जगह रानी कुंवरगणेश की झांकी
श्रीराम नवमी के पर्व पर दोपहर 12 बजे जहां विधि-विधान से भगवान के जन्मोत्सव की रस्म अदा की जाएगी. शोभायात्रा की खास बात यह होती है कि यहां पर मां कौशल्या की जगह रानी कुंवरगणेश की झांकी सजाई जाती है. वहीं 31 मार्च की सुबह 5 बजे मंगला आरती होगी तो 1 अप्रेल को भगवान की पालना झांकी सजाई जाएगी और हजारों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचेंगे.

मंगला आरती का अपना अलग महत्व
जानकारी के मुताबिक श्रीराम नवमी के बाद की मंगला आरती का यहां पर विशेष महत्व होता है. वर्ष में केवल दो बार ही भगवान की मंगला आरती की जाती है. ओरछा मंदिर श्रीराम नवमी पर आने वाले श्रद्धालुओं को भगवान के जन्मोत्सव पर लड्डुओं का प्रसाद वितरित किया जाएगा.  जानकारी के मुताबिक 15 क्विंटल के 51 हजार लड्डू बनवाए जा रहे हैं. वहीं ओरछा में मध्य प्रदेश शासन के संस्कृति विभाग द्वारा बॉलीवुड की मशहूर गायिका ऋचा शर्मा के द्वारा राम भजनों का और शुभम यादव के द्वारा बुंदेली में श्री राम के भजनों का आयोजन भी मुख्य आकर्षण रहेगा.

सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम
सुरक्षा को लेकर पुलिस ने चार सेक्टरों में पुलिस बल विभाजित किया है. इसमें मंदिर का प्रांगण और बाहरी व्यवस्था के साथ-साथ पार्किंग स्थल भी शामिल है. वहीं गणेश दरवाजे से मंदिर तक का एरिया नो व्हीकल जोन रहेगा. वहीं कलेक्टर अरूण विश्वकर्मा ने ओरछा की सभी धर्मप्रेमी जनता से साथ में मिलकर आयोजन को मनाने की अपील की है.

ये भी पढ़ें: वंदे भारत: भोपाल से दिल्ली यात्रा करने वालों को मिलेगा एक ही स्टॉपेज, जानें ट्रेन के ताजा अपडेट

    follow google newsfollow whatsapp