शाजापुर के गांव से हुई पहले CM राइज स्कूल की शुरुआत, सीएम शिवराज ने कर दिया ये बड़ा ऐलान

मनोज पुरोहित

17 Jul 2023 (अपडेटेड: Jul 17 2023 10:19 AM)

MP News: मध्य प्रदेश के लिए आज बड़ा दिन है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शाजापुर जिले के गुलाना से स्कूल चले अभियान और प्रदेश के पहले सीएम राइज स्कूल की शुरुआत की. इसी के साथ सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गुलाना गांव का नाम बदलकर गोलाना कर दिया, साथ ही उसे नगर पंचायत का […]

cm shivraj, mp news, madhya pradesh

cm shivraj, mp news, madhya pradesh

follow google news

MP News: मध्य प्रदेश के लिए आज बड़ा दिन है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शाजापुर जिले के गुलाना से स्कूल चले अभियान और प्रदेश के पहले सीएम राइज स्कूल की शुरुआत की. इसी के साथ सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गुलाना गांव का नाम बदलकर गोलाना कर दिया, साथ ही उसे नगर पंचायत का दर्जा दे दिया.

सीएम शिवराज ने ऐलान करते हुए कहा, संविधान निर्माता डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के नाम पर विद्यालय का नाम रखा जाएगा. बाबा साहब की एक प्रतिमा भी इस विद्यालय में लगाई जाएगी. आपको बता दें कि सीएम राइज स्कूल में आधुनिक शिक्षा मिलेगी, दिल्ली और मुम्बई के शिक्षक भी यहां स्मार्ट क्लास में पढ़ाएंगे. लैब, लाइब्रेरी, खेल के मैदान जैसी अनेक सुविधाएं हैं जो बड़ी से बड़ी स्कूल में नहीं होती हैं.

सीएम राइज स्कूल का सपना साकार
सीएम शिवराज सिंह चौहान शाजापुर के गोलाना पुहंचे, जहां उन्होंने प्रदेश के पहले सीएम राइज स्कूल की शुरुआत की. इस दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि आज मैंने शिक्षा कि बात की है, क्योंकि यह स्कूल का कार्यक्रम है. बाकी मैं शाजापुर जिले में फिर दौरा करूंगा तो विस्तार से विकास के हर मुद्दे पर चर्चा होगी. शाजापुर आगे बढ़ेगा, गोलाना आगे बढ़ेगा. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यहां स्कूल बहुत कम थे कई स्कूल खोले, हाई स्कूल खोले, हायर सेकेंडरी स्कूल खोले, मिडिल स्कूल खोले, कॉलेज खोले, लेकिन फिर मन में आया कि प्राइवेट स्कूलों से अच्छे स्कूल बनाना है और इसलिए यह विचार आया कि सीएम राइज स्कूल बनाए जाएं और आज वह सपना धरती पर साकार हो रहा है.

प्रदेशभर में बनेंगे 9000 सीएम राइज स्कूल
सीएम शिवराज ने कहा, “गोलाना में सबसे पहला सीएम राइज स्कूल बनकर तैयार है. मेरे बच्चों मैं, तुम्हारे सपनों को कभी मरने नहीं दूंगा. तुम ऊंचे आकाश में, लंबे आकाश में, उड़ान भरो इसके लिए मामा हर सुविधा तुम्हारे लिए उपलब्ध कराएगा. इसलिए सीएम राइज स्कूल! अभी हमारे शिक्षा मंत्री बता रहे थे यह गोलाना में एक स्कूल नहीं है, ऐसे अभी पूरे प्रदेश में 300 स्कूल बन रहे हैं और केवल तीन सौ नहीं बनेंगे आने वाले समय में मेरे प्रदेशवासियों 9000 स्कूल बनाऊंगा. ऐसे 9000 स्कूल भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाएगी.”

गुलाना का नाम बदला, किए ये बड़े ऐलान
मध्य प्रदेश में जगहों के नाम बदलने की लिस्ट में अब एक और गांव का नाम जुड़ गया है. प्रदेश के पहले सीएम राइज स्कूल वाले गांव गुलाना का नाम सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बदलकर गोलाना कर दिया है. साथ ही गुलाना को अब गांव के बजाय नगर पंचायत का दर्जा दे दिया है. सीएम शिवराज ने गुलाना का नाम बदलने का ऐलान करते हुए कहा, “अभी गुलाना को भुलाना है क्या…? तो गुलाना का नाम गोलाना कर दिया जाएगा, आवश्यक कार्यवाही पूरी की जाएगी. आज गोलना का गौरव दिवस है इसलिए गोलाना ग्राम पंचायत को नगर पंचायत बना दिया जाएगा. गोलाना में 132 केवी का उप केंद्र बिजली का बनाया जाएगा. गोलाना में बाईपास के निर्माण का भी काम मंजूर किया जाएगा. यहां महिषासुर मर्दिनी मंदिर है मंदिर के विकास के लिए भी, आप बनवा लीजिए आवश्यक राशि स्वीकृत की जाएगी.”

ये भी पढ़ें: पटवारी परीक्षा में धांधली के आरोपों पर बोली टॉपर- पिता किसान, कहां से लाएंगे 15 लाख

    follow google newsfollow whatsapp