जबलपुर: भारी बारिश से खोलने पड़ गए बरगी डैम के गेट, निकला सैलाब, 5 जिलों में बाढ़ का अलर्ट

धीरज शाह

04 Aug 2023 (अपडेटेड: Aug 4 2023 3:38 PM)

MP Heavy Rainfall: मध्य प्रदेश के जबलपुर (Jabalpur News) सहित नर्मदा किनारे बसे शहरों में बाढ़ का अलर्ट (Flood Alert) जारी किया गया है. असल में, जबलपुर में बरगी के कैचमेंट एरिया में हो रही लगातार बारिश की वजह से बरगी बांध (Bargi Dam) के 15 गेट खोल दिए गए हैं. 15 गेटों से 1 […]

Jabalpur News Bargi Dam gates opened due to heavy rains flood alert in 5 districts

Jabalpur News Bargi Dam gates opened due to heavy rains flood alert in 5 districts

follow google news

MP Heavy Rainfall: मध्य प्रदेश के जबलपुर (Jabalpur News) सहित नर्मदा किनारे बसे शहरों में बाढ़ का अलर्ट (Flood Alert) जारी किया गया है. असल में, जबलपुर में बरगी के कैचमेंट एरिया में हो रही लगातार बारिश की वजह से बरगी बांध (Bargi Dam) के 15 गेट खोल दिए गए हैं. 15 गेटों से 1 लाख 41 हजार 860 क्यूसेक जल की निकासी की जा रही है. बरगी बांध के 15 गेट 1.76 मीटर औसत उंचाई तक खोले गए हैं. बांध के 15 गेट खुलने से नर्मदा नदी उफान पर है और जिला प्रशासन ने नर्मदा से लगे इलाकों के लोगों को बाढ़ से अलर्ट किया है. साथ ही उन्हें सावधान रहने की अपील की गई है.

दरअसल, बरगी बांध के वाटर लेवल को नियंत्रित करने के लिए गेट खोले गए हैं. बांध से पानी छोड़े जाने से निचले क्षेत्र में नर्मदा नदी के जल स्तर में 30 से 36 फुट तक की बढ़ोतरी हो सकती है. जबलपुर में बने बरगी डैम के 21 में से 15 गेट 1.76 मीटर की ऊंचाई तक खोलने का निर्णय लिया गया है. कैचमेंट एरिया में हाे रही लगातार बारिश के कारण बरगी बांध का जलस्तर बढ़ता जा रहा है. गुरुवार की दोपहर इसका वाटर लेवल 420 मीटर हो गया था. बांध का अधिकतम वाटर लेवल 422.76 मीटर है.

इन जिलों को बाढ़ का अलर्ट
फिलहाल बांध में 13 हजार घन मीटर जल की आवक हो रही है. इसे देखते हुए आज गुरुवार 3 अगस्त की रात 8 बजे से लगभग 4 हजार 017 क्यूबिक ( 1 लाख 41 हजार 860 क्यूसेक) जल की निकासी की जायेगी. बरगी डेम के गेट खोलने से जबलपुर के साथ नरसिंहपुर, नर्मदापुरम, रायसेन, सीहोर, खंडवा जिले में बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों के निचले इलाकों में बाढ़ की संभावना को देखते हुए शासन-प्रशासन भी मुस्तैद है.

रायसेन में भारी बारिश के चलते बाेरास का पुल डूब गया है. फोटो- एमपी तक

नर्मदा नदी का पुल डूबा, उदयपुरा गाडरवाड़ा मार्ग बंद

रायसेन जिले के बोरास में भारी बारिश के चलते नर्मदा नदी का पुल डूब गया है. बही उदयपुरा-गाडरवाड़ा का संपर्क टूट गया है. उदयपुरा को गाडरबाड़े से जोड़ता है नर्मदा नदी बोरास का पुल. रायसेन जिले के उदयपुरा तहसील में बोरास घाट पर बना नर्मदा नदी का पुल डूब गया है. 48 घंटे से हो रही भारी बारिश में नर्मदा नदी के बोरास का पुल डूबा है. जिसके चलते रायसेन जिले का नरसिंहपुर जिले से संपर्क टूट गया है. वहीं, सड़क मार्ग पर वेरिकेट लगाया गया ताकि कोई पुल से न निकले. उदयपुरा में पानी निकासी नही होने से दो दर्जन से अधिक घरों में पानी भर गया है.

इनपुट- रायसेन से राजेश रजक

    follow google newsfollow whatsapp