MP Election: चुनाव से पहले दिग्विजय सिंह फिर से पैदल यात्रा पर, जानें इस धार्मिक यात्रा के मायने

इज़हार हसन खान

16 Aug 2023 (अपडेटेड: Aug 16 2023 5:05 AM)

MP Election 2023: कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) नर्मदा परिक्रमा के बाद एक फिर धार्मिक यात्रा पर निकल रहे हैं. इस बार दिग्विजय सिंह बैरसिया (Berasia) तहसील के ग्राम देव बरखेड़ी में भगवान देवनारायण की परिक्रमा करेंगे. दिग्विजय सिंह द्वारा गुर्जर (Gurjar) समाज के आराध्य भगवान देवनारायण की परिक्रमा के कदम के सियासी मायने […]

Digvijay Singh, mp news, politics

Digvijay Singh, mp news, politics

follow google news

MP Election 2023: कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) नर्मदा परिक्रमा के बाद एक फिर धार्मिक यात्रा पर निकल रहे हैं. इस बार दिग्विजय सिंह बैरसिया (Berasia) तहसील के ग्राम देव बरखेड़ी में भगवान देवनारायण की परिक्रमा करेंगे. दिग्विजय सिंह द्वारा गुर्जर (Gurjar) समाज के आराध्य भगवान देवनारायण की परिक्रमा के कदम के सियासी मायने निकाले जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें...

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह अपने समर्थकों के साथ बैरसिया तहसील के ग्राम देव बरखेड़ी में धार्मिक यात्रा में शामिल होने जा रहे हैं. यह 11 किलोमीटर लंबी परिक्रमा होगी. ये परिक्रमा दोपहर करीब 2 बजे शुरू होगी. इससे पहले दिग्विजय सिंह मां नर्मदा की 3300 किलोमीटर लंबी नर्मदा परिक्रमा कर चुके हैं.

धार्मिक यात्रा के सियासी मायने

भोपाल के बैरसिया तहसील का देव बरखेड़ी गांव का मंदिर गुर्जर समाज के आराध्य श्री देवनारायण महाराज का प्रसिद्ध और सिद्ध स्थान है. यही वजह है कि दिग्विजय सिंह की इस धार्मिक यात्रा के सियासी मायने निकाले जा रहे हैं. दरअसल मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव (MP Assembly Election) नजदीक हैं. ऐसे में सभी राजनीतिक दल अलग-अलग वर्गों को साधने की कोशिश में जुटे हुए हैं. देवानारायण की यात्रा को गुर्जर समाज के वोटों को साधने का प्रयास माना जा रहा है. माना जा रहा है कि दिग्विजय सिंह द्वारा गुर्जर समाज के आराध्य की परिक्रमा का चुनावों में भी असर देखने को मिल सकता है.

अधिकमास शुरू होने के साथ ही ग्राम देव बरखेड़ी में स्थित देवनारायण भगवान व बाबा रामदेवजी के प्रसिद्ध तीर्थ क्षेत्र की परिक्रमा करने की मान्यता है. अधिक मास के दौरान समूचे मध्यप्रदेश से हजारों श्रद्धालु पैदल परिक्रमा करने देव बरखेड़ी पहुंचते हैं. इसी यात्रा में शामिल होने के लिए कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह पहुंच रहे हैं.

ये भी पढ़ें: MP Election: जयवर्धन सिंह की नजर में गांधी की सोच राम जैसी, जानें उनकी नजर में कौन है रावण

    follow google newsfollow whatsapp