बर्तन बेचने वाले की बेटी पूजा सोनी का MPPSC में कमाल, थर्ड रैंक लाकर रोशन किया पन्ना का नाम

दीपक शर्मा

• 12:02 PM • 27 Dec 2023

मध्य प्रदेश में कल बीती रात MPPSC का रिजल्ट जारी किया गया. जिसके बाद सफलता पाने वाले बच्चों की चर्चांए चारो ओर हो रही हैं. इन्हीं में से एक पन्ना जिले की एक बेटी की किश्मत अब हीरे की तरह चमक गई है.

pooja soni, panna, panna news, devendranagar, mp news, pooja soni mppsc topper, MPPSC Exam, MPPSC Exam 2020, MPPSC Result, MPPSC 2019 Results, MPPSC Exam 2019 Results, PSC 2019 main exam, MPPEB, Madhya Pradesh News, MP News, MPPSC Result 2023, MPPSC

pooja soni, panna, panna news, devendranagar, mp news, pooja soni mppsc topper, MPPSC Exam, MPPSC Exam 2020, MPPSC Result, MPPSC 2019 Results, MPPSC Exam 2019 Results, PSC 2019 main exam, MPPEB, Madhya Pradesh News, MP News, MPPSC Result 2023, MPPSC

follow google news

MPPSC Result 2023: मध्य प्रदेश में कल बीती रात MPPSC का रिजल्ट जारी किया गया. जिसके बाद सफलता पाने वाले बच्चों की चर्चांए चारो ओर हो रही हैं. इन्हीं में से एक पन्ना जिले की एक बेटी की किश्मत अब हीरे की तरह चमक गई है. देवेंद्रनगर कस्बे की रहने वाले स्टील बर्तन व्यापारी महेश सोनी की बेटी पूजा सोनी ने MPPSC में तीसरी रैंक हासिल की है. बेटी की सफलता के बाद परिवार में खुशी का माहौल है, तो वहीं पूजा की इस कामयाबी ने समूचे जिले का नाम फिर रोशन कर दिया है.

जानकारी के मुताबिक पूजा सोनी ने प्रदेश में टॉप टेन की सूची में थर्ड रेंक की है पन्ना के छोटे से कस्बे देवेंद्रनगर में उनके पिता की एक छोटी सी बर्तन की दुकान को संचालित करते हैं. जिससे उसके भाई बहनों का भरण पोषण होता है. पूजा के भाई राज कुमार सोनी ने बताया की देवेंद्रनगर में बस स्टेड के पास बर्तन की दुकान है. इसी से हमारे परिवार का काम चलता है. पूजा के भाई को उनकी इस उपलब्धि पर गर्व है.

भाई राज कुमार सोनी ने बताया की पूजा होनहार लड़की है. उसने 2022 में वह आईपीएस बनी थी. जिसकी अभी हैदराबाद में ट्रेनिंग चल रही है. पूजा के परिवार में उसके माता पिता के अलावा चार भाई और दो बहने हैं. जिसमे पूजा का चौथा नंबर आता है.

ये भी पढ़ें: किसान का बेटा आशुतोष त्यागी बन गया DSP, MPPSC में मिली सफलता पर किया ये बड़ा खुलासा

कोविड ने बदली जिंदगी

पूजा का सपना महिला सशक्तिकरण एवं महिल उत्थान के क्षेत्र में काम करना है. ज्ञात हो की पूजा एक जुक्षारु प्रवत्ति की है महिला हैं, और किसान परिवार से संबंध रखती हैं. पूजा के पिता आज भी खेती किसानी का काम देखते हैं. जबकि उनकी मां ग्रहणी हैं. वे बताती हैं कि उन्हें आंगें बढ़ाने में उनके माता जानकी सोनी पिता महेश प्रसाद सोनी, एवं भाई-बहन ने उनका बहुत साथ दिया. इसी के कारण वह covid-19 की आपदा को अवसर में बदल पाई है.

ये भी पढ़ें: कौन हैं प्रिया पाठक, जिन्होंने MPPSC में गाड़ दिए सफलता के झंडे, जानिए?

पहले ही अटेम्प्ट में की सफलता हासिल

पूजा का यह MPSSC में पहला अटेम्प्ट था, 2019 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा का लंबे इंतजार के बाद परिणाम कल मंगलवार को घोषित कर दिए गए. जिसमें पहले तीन पायदान पर बेटियां हैं और पूजा की रैंक तीसरी है. हालांकि ऐसे कम चांस हैं कि पूजा ये जॉब ज्वाइन करें क्योंकि पूजा सोनी ने 2022 में पहले ही प्रयास में यूपीएससी में 401वीं रैंक आईपीएस बनने का बड़ा लक्ष्य हासिल किया था.

उत्तर प्रदेश पीएससी 2020 में 12वीं रैंक लेकर हमीरपुर में डिप्टी कलेक्टर के पद पर सेवा भी दे चुकी हैं. अभी पूजा फिलहाल हैदराबाद में आईपीएस की ट्रैनिंग ले रही हैं. वह हमेशा अपने राज्य आकर अपने लोगों की सेवा करना चाहती थीं इसलिए MP PSC के परीक्षा के लिए निरंतर प्रयास करती रहीं.

ये भी पढ़ें: शिवांगी बघेल ने हैदराबाद में लाखों का पैकेज छोड़ चुना MPPSC, पहले ही प्रयास में बन गई टॉपर

    follow google newsfollow whatsapp