OMG! शख्स कमाता है दिन के ₹250, पर इनकम टैक्स ने भेजा करोड़ों का नोटिस, पर क्यों?

राजेश भाटिया

31 Jul 2023 (अपडेटेड: Jul 31 2023 4:48 AM)

Income tax return: मध्य प्रदेश के बैतूल (betul news)  में एक कियोस्क संचालक को इनकम ने भारी भरकम नोटिस (income tax notice) भेजा है. इस नोटिस में कियोस्क संचालक को इनकम टैक्स की तरफ से 2 करोड़ 81 लाख का नोटिस भेजा गया है. आपको बता दें कियोस्क संचालक को महज 8 हजार रूपये कमीशन […]

OMG! In Betul, a person earns ₹ 250 a day, but income tax sent crores of notices, but why?

OMG! In Betul, a person earns ₹ 250 a day, but income tax sent crores of notices, but why?

follow google news

Income tax return: मध्य प्रदेश के बैतूल (betul news)  में एक कियोस्क संचालक को इनकम ने भारी भरकम नोटिस (income tax notice) भेजा है. इस नोटिस में कियोस्क संचालक को इनकम टैक्स की तरफ से 2 करोड़ 81 लाख का नोटिस भेजा गया है. आपको बता दें कियोस्क संचालक को महज 8 हजार रूपये कमीशन के हिसाब से मिलते हैं, जिस पर वो काम कर रहा था, ऐसे में इस भारी भरकम नोटिस के बाद उसकी परेशानी बड़ गई है.

यह भी पढ़ें...

दरअसल बैतूल (betul) के भीमपुर में बैंक मित्र योजना के तहत कियोस्क सेंटर चलाने वाले संजय अस्वारे को इनकम टैक्स (income tax) विभाग ने 2 करोड़ 81 लाख 24 हजार 380 रुपये का टैक्स का नोटिस दिया है. इस टैक्स में पेनाल्टी और ब्याज शामिल है. इस नोटिस के मिलने के बाद संजय के हाथ पैर फूल गए.  संजय को कियोस्क बैंकिंग में महज 7 से 8 हजार रुपये महीने कमीशन मिलता है. ऐसे में इतना टैक्स कैसे चुका सकता है. 

रिर्टन न भरने के कारण मिला नोटिस

दरअसल संजय यह काम 2014 से कर रहा है. 2017-18 में कुछ महीने के लिए उसका काम बंद हो गया था. संजय हर साल रिटर्न भरता था, लेकिन 2017-18 में उसने रिटर्न नहीं भरा. जिसके कारण उसके कियोस्क बैंकिंग में हुए एक करोड़ 71 लाख रुपए के लेनदेन पर टैक्स निकाला गया. टैक्स का नोटिस भी उसे मेल पर भेजा गया और जब कोई जवाब नहीं आया तो इनकम टैक्स विभाग ने नोटिस पोस्ट से भेजा और 5 साल में टैक्स पर पेनाल्टी और ब्याज लगाया गया. जिससे टैक्स दो करोड़ 81 लाख हो गया.

संजय इनमक टैक्स में करेगा अपील

वहीं इस मामले में संजय का कहना है कि लेनदेन उसके खाते से जरूर हुआ है, लेकिन यह कियोस्क बैंकिंग का है और इस राशि से उसका कोई ताल्लुक नहीं है. उसे तो इस कार्य का कमीशन मिलता है जो लगभग 8 हजार रुपये महीने हैं.  इस मामले को लेकर इनकम टैक्स विभाग में अपील कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें:  MP में चुनाव से पहले बड़ी सर्जरी, 18 IAS अफसरों के तबादले, भोपाल-इंदौर कमिश्नर बदले

    follow google newsfollow whatsapp