मध्यप्रदेश के इस बेटे ने किया ऐसा काम, अमर हो गए मां के हर निशान, ममता के प्रति पुत्र का समर्पण

अमर ताम्रकर

23 Jun 2023 (अपडेटेड: Jun 23 2023 2:32 AM)

Katni News: किसी ने कहा है कि मां से बढ़कर दुनिया में कोई दूसरा नहीं होता है. मां ही दुनिया है और मां के बिना दुनिया की कोई भी परिकल्पना करना नामुमकिन है. यही वजह है कि मध्यप्रदेश के कटनी में एक बेटे ने अपनी मां की मृत्यु के बाद उसकी ऐसी मूर्ति बनवा ली, […]

katni news, katni mother statue, mp news

katni news, katni mother statue, mp news

follow google news

Katni News: किसी ने कहा है कि मां से बढ़कर दुनिया में कोई दूसरा नहीं होता है. मां ही दुनिया है और मां के बिना दुनिया की कोई भी परिकल्पना करना नामुमकिन है. यही वजह है कि मध्यप्रदेश के कटनी में एक बेटे ने अपनी मां की मृत्यु के बाद उसकी ऐसी मूर्ति बनवा ली, जिसे देखकर हमेंशा यही अहसास होता है कि मां अभी भी पास में हैं. मां के प्रति एक पुत्र के समर्पण की इस कहानी ने पूरे मध्यप्रदेश को हैरान किया है.

कटनी के आचार्य विनोबा भावे वार्ड राहुल बाग में रहने वाले सोनी परिवार में दो मई 2021 का दिन उनके यहां काल बनकर आया. कोविड के कारण सावित्री सोनी पति सुरेश कुमार सोनी की अचानक तबियत बिगड़ी और उसकी वजह से उनकी मृत्यु हो गई. घर पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा.

मां के निधन के बाद तीनों बेटे डॉ. गगन सोनी, आशीष सोनी, अभिषेक सोनी व बेटी रश्मि सोनी का हाल बेहाल हो गया. कई दिनों तक सभी गहरे सदमे में रहे. कुछ लोग तो दुख से उबर गए, लेकिन छोटा बेटा अभिषेक सोनी अपनी मां को खोने के बाद सुध-बुध खो बैठा और बिना मां के वह डिप्रेशन में चला गया. यह सबको मालूम था कि होनी को कोई नहीं टाल सकता, लेकिन मां उनकी आंखों से ओझल न हों, इसके लिए छोटे बेटे ने अनूठी पहल की.

सिलिकॉन की मूर्ति बनवाने लगाए मूर्तिकार के एक साल तक चक्कर
अभिषेक सोनी ने बताया कि मैं हमेशा मां की ही याद में खोया रहता था, क्योंकि मां के प्रति मेरा अटूट प्रेम था. लगता था शायद मां कहीं से अवाज दे रही हैं, कहीं न कहीं दिख जाएगीं. ऐसा सोच-सोचकर डिप्रेशन में जाने लगा. फिर सोशल मीडिया में देखा तो पाया कि बैंगलोर में एक कलाकार श्रीधर मूर्ति हू-ब-हू लोगों के स्टैच्यू बना देते हैं. उनसे संपर्क किया तो उन्होंने मां की स्टैच्यु बनाने से मना कर दिया. लेकिन मैं कई बार आग्रह करता रहा. फिर उन्होंने एक साल का समय लिया.

छह माह पहले मां की सिलिकॉन का स्टैच्यू बनाकर दिया. उन्होंने बताया कि जब एकदम से मां के सिलिकॉन का स्टैच्यु घर पहुंचा तो पिता सुरेश कुमार सोनी सहित सभी भाई व परिवार के अन्य सदस्य भौचक रह गए. पिता की आंखों में आंसू आ गए थे. सिलीकॉन का स्टैच्यु भी ऐसा बना है मानो मां जीवंत हो. अभिषेक बताते हैं, मां की मूर्ति को हम लोगों ने घर के मंदिर के बगल में ही स्थापित किया. उनकी पोषाक और गहने भी बदलते हैं. इसमें पत्नी मोनिका सोनी, भाभी रेखा सोनी आदि मदद करती हैं. त्योहारों में हम लोग मां के साथ ही सेल्फी-ग्रूफी लेते हैं. जीवंत मां तो अब हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी प्रतिमा होने से मन को काफी तसल्ली मिलती है.

ये भी पढ़ेंखुद को कमलनाथ का दूत बताकर गाली-गलौज करने वाले पार्षद पति का वीडियो वायरल, जानें कौन है ये

    follow google newsfollow whatsapp