कूनो से आई बुरी खबर, खुले जंगल में छोड़े गए एकमात्र चीता पवन की मौत, बार-बार चला जाता था राजस्थान

खेमराज दुबे

27 Aug 2024 (अपडेटेड: Aug 27 2024 8:14 PM)

Kuno National Park: कूनो प्रबंधन ने जानकारी देते हुए बताया, मंगलवार को सुबह करीब 10.30 बजे नामीबियाई नर चीता पवन झाड़ियों के बीच नाले के किनारे बिना किसी हलचल के पड़ा हुआ पाया गया. बारिश के कारण नाला पानी से भरा हुआ था.

Kuno National Park

Kuno National Park

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

खुले जंगल में छोड़े गए इकलौते चीते पवन की मौत से वन विभाग में हड़कंप मच गया

point

पिछले साल से लेकर अब तक 5 शावकों सहित कुल 12 चीतों की मौत हो चुकी है

point

चीता पवन आखिरी बार 4 मई को राजस्थान के करौली जिले के करणपुर के गांव पहुंचा था 

Kuno National Park: देश में इकलौते चीतों के घर यानी मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से एक और बुरी खबर आई है, श्योपुर स्थित इस पार्क में मंगलवार को चीते पवन (पहले ओबान) की मौत हो गई. पवन का शव एक नाले में पड़ा हुआ मिला, कूनो के डॉक्टरों ने नाले में डूबने से चीते की मौत होने की संभावना जताई है.

कूनो प्रबंधन ने जानकारी देते हुए बताया, मंगलवार को सुबह करीब 10.30 बजे नामीबियाई नर चीता पवन झाड़ियों के बीच नाले के किनारे बिना किसी हलचल के पड़ा हुआ पाया गया. बारिश के कारण नाला पानी से भरा हुआ था.

इसके बाद कूनो के वेटनरी डॉक्टर्स को सूचित किया गया और बारीकी से जांच करने पर पाया गया कि चीते के सिर सहित शरीर का अगला आधा भाग पानी के अंदर था और शरीर पर कहीं भी कोई बाहरी चोट नहीं दिखी. शुरुआती तौर पर मौत पानी में डूबने से हुई लगती है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद विस्तृत जानकारी मिलेगी.

खुले जंगल में छोड़े गए इकलौते चीते की मौत से हड़कंप

फिलहाल खुले जंगल में छोड़े गए इकलौते चीते पवन की मौत से वन विभाग में हड़कंप मच गया है. कूनो नेशनल पार्क में अब 12 वयस्क और 12 शावक चीते शेष हैं. इस नेशनल पार्क में बीते 5 अगस्त को ही मादा चीता गामिनी के गर्भ से जन्मे एक शावक की मौत हो गई थी. रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर के बाद चल रहे इलाज के बाद शावक ने दम तोड़ा था. बता दें कि पिछले साल से लेकर अब तक 5 शावकों सहित कुल 12 चीतों की मौत हो चुकी है.

प्रोजेक्ट चीता के डायरेक्टर उत्तम कुमार शर्मा ने एमपी तक को फोन पर बताया कि आज सुबह 10:30 बजे चीता पवन खुले जंगल में झाड़ियों के पास नाले में पड़ा हुआ मिला. डॉक्टरों ने जब जांच की तो वह मृत पाया गया. चीता पवन के शव का पीएम करवाया जा रहा है, पीएम रिपोर्ट के बाद ही मौत की वजह के बारे में कुछ कहा जा सकता है.

Rewa: पहले पति फिर पत्नी को सांप ने डसा, महिला की मौत के बाद उड़ी ये अफवाह, गांव में फैली दहशत

सीमा पार राजस्थान पहुंच जाता था चीता पवन 

जंगल में खुले में छोड़ा गया चीता पवन आखिरी बार 4 मई को राजस्थान के करौली जिले के करणपुर के सिमारा गांव पहुंचा था. शनिवार की सुबह कुछ ग्रामीणों ने चीते को एक खेत में बैठे देखा. ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी. जानकारी मिलने के बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई. वन विभाग की टीम ने जानवर को देखकर चीता होने की पुष्टी की. वन विभाग ने टीम ने कूनो प्रबंधन की टीम को जानकारी दी. कूनो पार्क की ट्रेकिंग टीम राजस्थान पहुंची और पवन को रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया. 3 से 4 घंटे में टीम ने पवन को ट्रेंकुलाइज कर लिया.

17 सितंबर 2022 को लाया गया था 

इसी साल दिसंबर माह में इसे खुले जंगल मे छोड़ा गया.
बार बार कूनो की हद पार कर पहले यूपी फिर राजस्थान तक पहुंच गया था पवन.
नामीबिया से 17 सितंबर 2022 को लाया गया, पीएम ने कूनो में रिलीज किया था.

    follow google newsfollow whatsapp