ujjain news: सावन में महाकाल पर आया 200 करोड़ रुपए का चढ़ावा, हर दिन हो रही जमकर धनवर्षा

संदीप कुलश्रेष्ठ

10 Aug 2023 (अपडेटेड: Aug 10 2023 4:35 PM)

ujjain news: सावन के महीने में उज्जैन के महाकाल मंदिर पर जमकर धन वर्षा हो रही है. जहां कभी 70 से 75 करोड़ रुपए का दान आया करता था, वहां अभी तक इस बार 200 करोड़ रुपए से अधिक का दान आ चुका है. बाबा महाकाल मालामाल हो गए हैं. सावन के महीने में बाबा […]

mahakal, ujjain, mp news, mahakal bhasmarti

mahakal, ujjain, mp news, mahakal bhasmarti

follow google news

ujjain news: सावन के महीने में उज्जैन के महाकाल मंदिर पर जमकर धन वर्षा हो रही है. जहां कभी 70 से 75 करोड़ रुपए का दान आया करता था, वहां अभी तक इस बार 200 करोड़ रुपए से अधिक का दान आ चुका है. बाबा महाकाल मालामाल हो गए हैं. सावन के महीने में बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में भक्तों का तांता लगा हुआ है.

यह भी पढ़ें...

महाकाल लोक के लोकार्पण के बाद श्रद्धालुओं की उमड़ती हुई संख्या रोज नए रिकॉर्ड बना रही है. वहीं बाबा महाकाल का खजाना भी लगातार बढ़ता जा रहा है और आलम यह है कि बाबा महाकाल के खाते में 200 करोड रुपए जमा हो चुके हैं. इस वर्ष दो अधिक मास होने के कारण दो श्रावण हैं और महाकाल मंदिर प्रशासक संदीप सोनी के अनुसार जबसे सावन माह प्रारंभ हुआ है तब से अभी तक 1 करोड़ 11 लाख श्रद्धालु महाकाल के दर्शन कर चुके हैं.

आगामी दिनों में श्रद्धालुओं की संख्या में और वृद्धि होगी. अधिक श्रद्धालुओं की संख्या से शीघ्र दर्शन दानपात्र और जितने भी रेवेन्यू हैं,उनसे पहले जो एफडी 70 से 75 करोड़ की हुआ करती थी, वह अब 200 करोड़ तक पहुंच गई. श्री महाकाल महा लोक के लोकार्पण के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है आगामी सोमवार को नागपंचमी का पर्व भी है जिससे कि श्रद्धालुओं की संख्या और बढ़ने के आसार हैं.  फलस्वरुप बाबा के मंदिर में चढ़ावा भी खूब आएगा, जिससे कि खजाने में और वृद्धि होगी.

महाकाल लोक विवादों में भी रहा, उतनी ही बढ़ रही श्रद्धालुओं की संख्या

महाकाल लोक के निर्माण कार्यों को लेकर विवाद बना रहा लेकिन उससे महाकाल लोक के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में कोई कमी नहीं आई. विवाद अपनी जगह चलते रहे और श्रद्धालुओं में महाकाल लोक को देखने की इच्छा उतनी ही बढ़ती रही. इसका सीधा फायदा महाकाल मंदिर समिति को चलाने वाले ट्रस्ट को हुआ है, जिसके खजाने में 200 करोड़ रुपए का चढ़ावा आ चुका है.

ये भी पढ़ें- ‘OMG-2’ की रिलीज पड़ सकती है खटाई में! महाकाल के पुजारियों ने उठाया ये बड़ा कदम

    follow google newsfollow whatsapp