कूनो में फिर रफ्तार भरेगी वायु-अग्नि और गौरव-शौर्य की जोड़ी, क्वॉरंटीन बाड़े से रिलीज हुए चीते

खेमराज दुबे

19 Sep 2023 (अपडेटेड: Sep 19 2023 12:57 PM)

Kuno National Park: मध्यप्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क से आ रही लगातार बुरी खबरों के बीच दो महीने बाद अच्छी खबर आई है. 11 और 14 जुलाई को दो चीतों की मौत के बाद स्वास्थ्य परीक्षण और उपचार के लिए कूनो प्रबंधन ने खुले जंगल से चीतों को क्वॉरंटीन बाड़ों में शिफ्ट किया […]

Vayu-Agni and Gaurav-Shaurya duo will energize Kuno National Park after quarantine release.

Vayu-Agni and Gaurav-Shaurya duo will energize Kuno National Park after quarantine release.

follow google news

Kuno National Park: मध्यप्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क से आ रही लगातार बुरी खबरों के बीच दो महीने बाद अच्छी खबर आई है. 11 और 14 जुलाई को दो चीतों की मौत के बाद स्वास्थ्य परीक्षण और उपचार के लिए कूनो प्रबंधन ने खुले जंगल से चीतों को क्वॉरंटीन बाड़ों में शिफ्ट किया गया, चीते अब स्वस्थ हैं और उन्हें फिर से चरणबद्ध तरीके से वापस खुले बाड़े और फिर खुले जंगल में छोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसके लिए चीतों को पहले छोटे बाड़ों से बड़े बाड़ों में छोड़ा जाएगा. फिर अक्टूबर में खुले जंगल में छोड़ने की प्रक्रिया होगी.

कूनो पार्क प्रबंधन ने अब तक चार चीतों को छोटे बाड़ों से बड़े बाड़ों में शिफ्ट कर दिया है. बता दें कि दो दिन पहले ही 17 सितंबर को ही भारत में चीतों को बसाने की प्रक्रिया शुरू होने के एक साल पूरे हुए थे. पिछले साल अपने जन्मदिन पर पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले के कूनो नेशनल पार्क में चीतों को फिर से बसाने की प्रक्रिया का शुभारंभ किया था.

19 जुलाई को बाड़ों में क्वारंटीन किए गए थे चीते

कूनो पार्क प्रबंधन ने हेल्थ चेकअप के बाद बीते 2 दिनों में गौरव और शौर्य तथा वायु और अग्नि चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ा है. इनमें नामीबिया के गौरव और शौर्य को 19 जुलाई को खुले जंगल से वापस बाड़ों में शिफ्ट किया गया था, जिसके बाद रविवार शाम को इन्हें बड़े बाड़े में छोड़ा गया. जबकि साउथ अफ्रीका के वायु और अग्नि को मंगलवार को बड़े बाड़े में छोड़ा गया, ये दोनों 27 जून से क्वॉरंटीन बाड़े में बंद थे.

पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ वार्डन असीम श्रीवास्तव कहना है कि एक्सपर्ट और वेटेरियन द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण के बाद वायु-अग्नि और गौरव-शौर्य 4 नर चीतों को बड़े बोमा में शिफ्ट किया गया है. चारों चीते पूरी तरह फिट हैं.

ये भी पढ़ें: कूनों में चीतों की लगातार मौतों के बीच पर्यावरण मंत्री का बड़ा बयान, बताया क्या है आगे का प्लान?

कूनों में एक साल में 9 चीतों की हो चुकी है मौत

यहां बता दें कि कूनो नेशनल पार्क में पिछले दिनों चीतों अलग-अलग कारणों के चलते हुई 6 वयस्क और तीन शावकों की मौतो के बाद खुले जंगल में विचरण कर रहे चीतों को वापस लाकर क्वारन्टीन कर दिया गया था, जहां उनका स्वास्थ्य परीक्षण कर निगरानी में रखा गया. अब उन्हें वापस पहले बड़े बड़े फिर खुले जंगल मे रिलीज करने की प्रकिया शुरु कर दी गई है. अभी 10 वयस्क चीते और एक शावक क्वॉरंटीन बाड़े में मौजूद हैं.

    follow google newsfollow whatsapp