कूनो से आई चिंता बढ़ाने वाली खबर, खुले जंगल से लापता हुई इकलौती मादा चीता, खोज में जुटे 100 लोग

खेमराज दुबे

09 Aug 2023 (अपडेटेड: Aug 9 2023 10:40 AM)

Cheetah Project MP: मध्यप्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) के खुले जंगल में बाकी रही एकमात्र मादा चीता निर्वा (Cheetah Project) को लेकर लगातार चिंताएं बढ़ रही हैं. हालांकि निर्वा को ढूंढने के लिए कूनो में 75 लोग जंगल में उतरे हुए हैं, लेकिन 28 जुलाई यानि करीब 12 दिन से […]

Worrying news Kuno national park female cheetah wandering open forest

Worrying news Kuno national park female cheetah wandering open forest

follow google news

Cheetah Project MP: मध्यप्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) के खुले जंगल में बाकी रही एकमात्र मादा चीता निर्वा (Cheetah Project) को लेकर लगातार चिंताएं बढ़ रही हैं. हालांकि निर्वा को ढूंढने के लिए कूनो में 75 लोग जंगल में उतरे हुए हैं, लेकिन 28 जुलाई यानि करीब 12 दिन से निर्वा को किसी ने नहीं भेजा. यही वजह कि अब अनहोनी की आशंकाओं और संभावनाओं से भी चिंता बढ़ी है.

पिछले माह चीता सूरज और तेजस की मौत के बाद सभी चीतों को खुले जंगल से वापस लेने का निर्णय लिया गया था. इसी बीच साउथ अफ्रीका से लाई गई मादा चीता निर्वा की गर्दन में पहनाए गए रेडियो कॉलर में खराबी आ गई और चीतों को इन्फेक्शन होने लगा, जिससे कॉलर आईडी हटा लिये गए. जीपीएस-सेटेलाइट लोकेशन गायब हो गई. तभी से उसे ट्रेस करने में दिक्कत हो रही है. कूनो प्रबंधन के अफसरो के मुताबिक, पिछली 28 जुलाई को चीता निर्वा पार्क के टिकटोली जंगल में दिखाई दी थी और फिर 29 जुलाई को ड्रोन कैमरे मेें कैद हुई, लेकिन उसके बाद से वो नजर नहीं आई.

75 वन कर्मियों की 5 ग्राउंड टीमें खोज में जुटीं
कूनो पार्क के जंगल में चीता निर्वा की खोज में 5 ग्राउंड टीमें लगी हैं, एक टीम में 15 लोग हैं। इस तरह कुल 75 वनकर्मी और मैदानी अमला ग्राउंड पर निर्वा को तलाश रहा है. वहीं दो टीमें ड्रोन कैमरों के साथ उसे ट्रैस करने का प्रयास कर रही हैं. इसके साथ ही एक टीम हाथी पर बैठकर तलाश में जुटी हैं. बावजूद इसके निर्वा का सुराग नहीं लग पाना चिंता बढ़ा रहा है. प्रधान मुख्य वन संरक्षक असीम श्रीवास्तव ने एमपी तक को फोन पर बताया कि मादा चीता निर्वा को ट्रेस करने के लिए हमारी टीमें लगी हुई हैं, और 50 से ज्यादा वनकर्मी मैदानी स्तर पर चीता की तलाशी में लगे हुए हैं.

सेना के हेलीकॉप्टर की मदद लेने का किया जा रहा विचार

मादा चीता निर्वा को ग्राउंड लेवल पर ढूंढने में अभी तक मिली असफलता के बाद अब हेलीकॉप्टर से सर्चिंग ऑपरेशन चलाने की भी सुगबुगाहट सुनाई दे रही हैं. हालांकि अभी अधिकृत रूप से प्रस्ताव नहीं भेजा गया है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक बताया कि जा रहा है कि कूनो के अधिकारी सेना का एक हेलीकॉप्टर मंगवाने पर मंथन कर रहे हैं.

    follow google newsfollow whatsapp