सावन सोमवार: उज्जैन में उमड़े भक्त, आज होंगे भगवान महाकाल के इन रूपों के दर्शन

संदीप कुलश्रेष्ठ

24 Jul 2023 (अपडेटेड: Jul 24 2023 6:09 AM)

Ujjain News: सावन माह के चलते उज्जैन के महाकाल मंदिर में भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है. इसी क्रम में आज सावन के तीसरे सोमवार को बाबा महाकाल की भस्म आरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे और महाकाल की भस्मारती और दर्शन का लाभ लिया. सावन के तीसरे सोमवार को महाकाल को आकर्षक रूप […]

mahakal, ujjain, mp news, mahakal bhasmarti

mahakal, ujjain, mp news, mahakal bhasmarti

follow google news

Ujjain News: सावन माह के चलते उज्जैन के महाकाल मंदिर में भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है. इसी क्रम में आज सावन के तीसरे सोमवार को बाबा महाकाल की भस्म आरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे और महाकाल की भस्मारती और दर्शन का लाभ लिया. सावन के तीसरे सोमवार को महाकाल को आकर्षक रूप में सजाया गया है.

बाबा महाकाल की भस्मारती के दर्शन के लिए रविवार रात से ही मंदिर के बाहर भक्तों की कतार लगना शुरू हो गई थी. इस वर्ष अधिक मास सावन होने की वजह से महाकाल के दर्शनों का महत्व और भी बढ़ गया है. मंदिर के पट खुलते ही मंदिर परिसर बाबा महाकाल के जयकारों से गूंज उठा.

विशेष शृंगार से सजे महाकाल
विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकाल में भक्तों का तांता लगा हुआ है. सावन के तीसरे सोमवार को भी रोज की तरह तड़के 2:30 बजे मंदिर के पट खोल दिए गए. इसके बाद पंचामृत और अनेक प्रकार के फलों के रस से बाबा का अभिषेक किया गया. अभिषेक के बाद बाबा का श्रृंगार कर भस्म आरती की गई. पंडे-पुजारियों द्वारा सुबह बाबा का पंचामृत अभिषेक कर भस्म आरती की गई. भस्मारती के बाद बाबा का मनमोहक विशेष श्रृंगार किया गया. सुबह होने वाली विशेष भस्म आरती में बाबा महाकाल को भांग, चंदन, फल, वस्त्र , सूखे मेवे आदि से श्रृंगारित किया गया.

शाम को निकलेगी महाकाल सवारी
गौरतलब है कि वर्तमान में महाकाल मंदिर में चलित भस्मारती की व्यवस्था भी शुरू कर दी गई है, जिसके तहत बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा की भस्म आरती का लाभ ले पाएं. सुबह महाकाल की पूजन और भस्मारती के बाद शाम में बाबा महाकाल की सवारी निकाली जाएगी. सावन के महीने में सोमवार को निकलने वाली सवारी को देखने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं.  आज शाही सवारी के दौरान पालकी में चंद्रमौलेश्वर और हाथी पर मनमहेश की प्रतिमा के अलावा गरुड़ पर सवार भगवान शिव तांडव की प्रतिमा भी होगी.

ये भी पढे़ं: Ujjain: बाबा महाकाल की सवारी के दौरान निकले जुलूस पर थूकना 3 युवकों को पड़ा भारी, घरों पर चला बुलडोजर

    follow google newsfollow whatsapp