Dhar Bhojshala Survey: धार भोजशाला सर्वे के 3 माह पूरे, ASI को गर्भगृह में मिले 5 अवशेष

एमपी तक

19 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 19 2024 11:43 AM)

Dhar Bhojshala Survey: धार भोजशाला सर्वे को तीन महीने पूरे हो गए हैं. मंगलवार को भोजशाला का 89वें दिन का सर्वे पूरा हो चुका है. सर्वे टीम मजदूरों के साथ सर्वे करके बाहर आ गई है.

Dhar Bhojshala

Dhar Bhojshala

follow google news

Dhar Bhojshala Survey: धार भोजशाला सर्वे को तीन महीने पूरे हो गए हैं. मंगलवार को भोजशाला का 89वें दिन का सर्वे पूरा हो चुका है. सर्वे टीम मजदूरों के साथ सर्वे करके बाहर आ गई है. इस दौरान हिन्दू, मुस्लिम पक्षकार भी मौजूद रहे. वहीं मंगलवार होने के चलते भोज उत्सव समिति द्वारा सुंदरकांड का आयोजन भी किया गया था. इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. 

यह भी पढ़ें...

उत्तर-पूर्व से निकले 5 अवशेष

सर्वे टीम के साथ शामिल हिन्दू पक्ष की ओर से गोपाल शर्मा ने कहा कि पिछले 22 मार्च से यह सर्वे प्रारंभ हुआ था, आज सर्वे का 89 दिन है. प्रातः 8 बजे सर्वे प्रारंभ हुआ था, जो 5 बजे समाप्त हुआ. आज दिनभर गर्भगृह में जितने भी अवशेष निकले थे, उसकी फोटोग्राफी-वीडियोग्राफी का काम हुआ. साथ ही उत्तर-पूर्व की ओर मिट्टी हटाने का काम चल रहा है, जिसमें से 5 अवशेष निकले हैं. 

ये भी पढ़ें:  MP Weather: मॉनसून की एंट्री से पहले ही जमकर बरस रहे बदरा, सागर-जबलपुर समेत 22 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट!

वहीं मुस्लिम पक्ष की ओर अब्दुल समद ने कहा कि आज इमारत में उत्तर की ओर लेवलिंग का काम चल रहा था, वह जारी था. उसमें से बिल्डिंग के मोल्डिंग के नग निकले हैं. अंदर की ओर फोटोग्राफी वीडियोग्राफी बची हुई थी, उसे भी किया है. 

क्या है पूरा विवाद?

जुलाई के प्रथम सप्ताह में सर्वे की मुख्य रिपोर्ट कोर्ट में पेश करना हैं, ऐसे में तेजी से सर्वे का काम किया जा रहा है. बता दें कि धार भोजशाला विवाद सालों पुराना है. हिंदू पक्ष का दावा है कि ये सरस्वती का प्राचीन मंदिर है, वहीं मुस्लिम पक्ष यहां लंबे समय से नमाज अदा करने का दावा करता है. दोनों ही पक्षों की तरफ से इस मामले में याचिका दायर की गई है.

ये भी पढ़ें: Guna: कृषि मंत्री के राज्य में खाद के लिए किसानों में मारामारी, मंडी में चले लात-घूसे, VIDEO वायरल

    follow google newsfollow whatsapp