Bharat Bandh: आरक्षण के फैसले पर आज भारत बंद, क्या रहेगा बंद और क्या रहेगा खुला? जानें सब कुछ

एमपी तक

21 Aug 2024 (अपडेटेड: Aug 21 2024 9:11 AM)

Bharat bandh: एससी/एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर लागू करने संबंधी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने 21 अगस्त यानि आज भारत बंद का ऐलान किया है.

mptak
follow google news

Bharat bandh: एससी/एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर लागू करने संबंधी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने 21 अगस्त यानि आज भारत बंद का ऐलान किया है. दरअसल, दलित और आदिवासी संगठनों ने हाशिए पर पड़े समुदायों के लिए मजबूत प्रतिनिधित्व और सुरक्षा की मांग को लेकर ये बंद बुलाया है. दलित और आदिवासी संगठनों के राष्ट्रीय परिसंघ (NACDAOR) ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए न्याय और समानता सहित मांगों की एक लिस्ट जारी की है.

यह भी पढ़ें...

जबरन बंद करवाने पर होगी कार्रवाई

पिछले बार भारत बंद के दौरान ग्वालियर-चंबल इलाके में भारी हिंसा देखने को मिली थी. यही कारण है कि इस बार प्रशासन फुल अलर्ट मोड पर है. जबरन बंद कराने वालों से सख्ती से निपटेगा जिला प्रशासन व पुलिस बल, कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने कुछ संगठनों द्वारा 21 अगस्त को भारत बंद के आह्वान के मद्देनजर बैठक ली है. कलेक्टर ने आदेश दिए कि निर्देश कानून व्यवस्था बिगाड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें. 

बैठक में स्पष्ट किया गया कि बुधवार 21 अगस्त को कलेक्ट्रेट, फूलबाग चौराहा, झलकारी बाई पार्क व गोल पहाड़िया सहित ग्वालियर शहर के सभी तिराहों-चौराहों, बाजारों व सड़क मार्गों पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात रहेगा. 

क्यों है आज भारत बंद?

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में अपने एक फैसले में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लोगों के बीच में ही अलग-अलग श्रेणियां बनाने की राज्य सरकारों को मंजूरी दी थी. कोर्ट ने कहा था कि आरक्षण का सबसे अधिक फायदा जरूरतमंदों को मिलना चाहिए. ऐसे में इस फैसले के खिलाफ दलित और आदिवासी संगठनों के राष्ट्रीय परिसंघ (NACDAOR) ने भारत बंद का ऐलान किया है. कई संगठनों ने इस बंद का समर्थन किया है. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ भारत बंद का आह्वान किया गया है क्योकि कोर्ट के इस फैसले को दलित और आदिवासियों के संवैधानिक अधिकारों के खिलाफ बताया गया था. कोर्ट से इस फैसले को वापस लेने की मांग की जा रही है. 

भारत बंद के मद्देनजर क्या बंद या क्या खुला रहेगा?

भारत बंद के मद्देनजर देश में क्या-क्या बंद रहेगा या क्या-क्या खुला रहेगा. इसे लेकर कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं हुई है. लेकिन बंद के मद्देनजर कई जगहों पर सार्वजनिक परिवहन सेवा प्रभावित हो सकती है. एंबुलेंस, हॉस्पिटल और चिकित्सा सेवाओं सहित इमरजेंसी सेवाएं खुली रहेंगी. सरकारी दफ्तर, बैंक, पेट्रोल पंप , स्कूल और कॉलेज में सामान्य रूप से काम-काज होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बंद के आह्वान के बावजूद सार्वजनिक परिवहन, रेल सेवाएं चालू रहेंगी.

ये भी पढ़ें:IAS Transfer: 9 आईएएस अफसर के तबादले, अनुपम राजन अब नहीं रहेंगे MP के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

    follow google newsfollow whatsapp