Train: मध्य प्रदेश के यात्रियों की बल्ले-बल्ले, जल्द चलेगी ये शानदार ट्रेन, जानें रूट?

एमपी तक

10 Aug 2024 (अपडेटेड: Aug 10 2024 8:11 PM)

Vande Bharat Sleeper Train: वंदे भारत एक्सप्रेस को लेकर बड़ी खबर सामने आयी है. जल्द ही वंदे भारत की स्लीपर ट्रेन की शुरुआत होने वाली है. खास बात ये है कि मध्य प्रदेश वासियों को इससे बड़ा फायदा होने वाला है.

mptak
follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

वंदे भारत एक्सप्रेस को लेकर बड़ी खबर सामने आयी है.

point

वंदे भारत की स्लीपर ट्रेन की शुरुआत होने वाली है.

Vande Bharat Sleeper Train: वंदे भारत एक्सप्रेस को लेकर बड़ी खबर सामने आयी है. जल्द ही वंदे भारत की स्लीपर ट्रेन की शुरुआत होने वाली है. खास बात ये है कि मध्य प्रदेश वासियों को इससे बड़ा फायदा होने वाला है. दरअसल, वंदे भारत की स्लीपर ट्रेन मध्य प्रदेश से महाराष्ट्र के बीच चलाई जाएगी.

दरअसल, फिलहाल देशभर में जो वंदे भारत ट्रेनें चलाई जा रही हैं, वे सभी सिटिंग हैं. ऐसे में लंबी दूरी का सफर तय करने वाले यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. यही वजह है कि अब भारतीय रेलवे ने वंदे भारत की स्लीपर ट्रेन चलाने का फैसला लिया है.

भोपाल से चलेगी स्लीपर वंदे भारत

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस और हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस की स्लीपर ट्रेन की शुरुआत होने वाली है. देशभर में कुल 10 वंदे भारत की स्लीपर ट्रेन चलाई जाएंगी. इन ट्रेनों के रूट भी सामने आ गए हैं. एक वंदे भारत स्लीपर ट्रेन मध्य प्रदेश से भी चलाई जाएगी. ये वंदे भारत ट्रेन एमपी की राजधानी भोपाल से मुंबई के बीच चलेगी. मुंबई से भोपाल के बीच के 822 किलोमीटर के सफर को वंदे भारत स्लीपर करीब 8 घंटे में पूरा करेगी. इससे महाराष्ट्र और एमपी के यात्रियों को खासा फायदा होगा. 

भोपाल-मुंबई  रूट पर चलेगी ट्रेन

भोपाल - मुंबई क्राउड रूट है. इस ट्रेन रूट पर काफी भीड़ होती है और टिकट मिलने में काफी परेशानी होती है. ये रूट साउथ भारत को नॉर्थ से जोड़ता है. ऐसे में इस रूट पर वंदे भारत स्लीपर कोच की मांग ज्यादा थी. जल्द ही इस रूट पर वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का ट्रायल हो सकता है. फिलहाल वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का टाइम टेबल सामने नहीं आया है. ऐसा माना जा रहा है कि रेलवे बोर्ड जल्द ही इसका टाइम टेबल जारी कर सकता है. इसके साथ ही ये ट्रेन कब शुरू होगी इसकी तारीख भी जल्द ही सामने आ सकती है.

जानें कैसी होगी स्लीपर वंदे भारत? 

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन बेहद खास होगी. इसके जरिए आप लंबी दूरी की यात्रा आराम से सोते हुए कर सकते हैं. वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में कुल 16 कोच होंगे. 10 कोच 3rd AC, चार कोच 2nd AC, वहीं एक कोच 1st AC का होगा. स्लीपर वंदे भारत ट्रेन में दो SLR कोच भी होंगे. 

ये भी पढ़ें: Indian Railways Special Train for Raksha bandhan: यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, रक्षाबंधन पर इस रूट पर चलेगी स्पेशल ट्रेन

    follow google newsfollow whatsapp