Happy Krishna Janmashtami 2024: मंदिर नहीं जा पा रहे हैं तो घर पर कर लें ये पांच काम

एमपी तक

26 Aug 2024 (अपडेटेड: Aug 26 2024 2:20 PM)

Krishna Janmashtami 2024: देश भर में आज धूमधाम से कृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव मनाया जा रहा है. अगर आप किसी वजह से मंदिर नहीं जा रहे पा रहे हैं तो आप घर पर ही आप कुछ आसान तरीकों से जन्माष्टमी का त्योहार मना सकते हैं और पुण्य फल प्राप्त कर सकते हैं.

mptak
follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

आज धूमधाम से कृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव मनाया जा रहा है.

point

भगवान श्री कृष्ण के मंदिरों में श्रद्धालुओं की कतार लगी हुई है.

Krishna Janmashtami 2024: देश भर में आज धूमधाम से कृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव मनाया जा रहा है. जन्माष्टमी के मौके पर भगवान श्री कृष्ण के मंदिरों में श्रद्धालुओं की कतार लगी हुई है. दरअसल, पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि की मध्यरात्रि को भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था. इस दिन मंदिर में दर्शन और पूजा करने का खास महत्व माना गया है. लेकिन अगर आप किसी वजह से मंदिर नहीं जा रहे पा रहे हैं तो आप घर पर ही आप कुछ आसान तरीकों से जन्माष्टमी का त्योहार मना सकते हैं और पुण्य फल प्राप्त कर सकते हैं.

घर पर ऐसे मनाएं कृष्ण जन्माष्टमी

1.जन्माष्टमी का उत्सव घर में स्थापित मंदिर में पूजा करके भी मना सकते हैं. सबसे पहले घर में स्थापित मंदिर को साफ करें और उसे फूलों और दीयों से सजाएं. 

2. मंदिर में रखे बाल गोपाल को स्नान कराकर चौकी पर लाल रंग के आसन या पालने में विराजित करें.

3. अब बाल गोपाल का शृंगार करें. वस्त्र पहनाएं, चंदन लगाएं, माथे पर मोर पंख का मुकुट सजाएं और हाथ में नई बांसुरी थमाएं.

4. घर में भगवान श्रीकृष्ण के लिए प्रसाद बनाएं और उन्हें अर्पित करें. जन्माष्टमी के दिन पंजीरी के प्रसाद का भोग लगाने का विशेष महत्व है. इसके साथ ही मक्खन, फल, मिठाइयां, दूध और दही का भी भोग लगाएं.

5. वैदिक मंत्रों का जाप करें. भगवान श्रीकृष्ण का भजन-कीर्तन करें.  दिनभर भगवान कृष्ण का नाम जपते रहें. जाप करते हुए आप रात्रि जागरण भी कर सकते हैं.

ये है शुभ मुहूर्त

अष्टमी तिथि 26 अगस्त 2024 को सुबह 03:39 बजे शुरू होगी, वहीं 27 अगस्त 2024 02:19 बजे अष्टमी तिथि समाप्त होगी. ज्योतिषों के मुताबिक, भगवान श्रीकृष्ण की पूजा का शुभ मुहूर्त मध्यरात्रि 12 बजे से 12 बजकर 44 मिनट तक रहेगा. 

इन मंत्रों का करें जाप

  • ओम नमो भगवते वासुदेवाय नम:
  • ओम क्लीम कृष्णाय नमः
  • ओम नमो भगवते श्रीगोविन्दाय नम:
     

ये भी पढ़ें:  जन्माष्टमी पर बाल गोपाल को लगाएं इन 5 चीजों का भोग, पूरी हो जाएगी हर मुराद

    follow google newsfollow whatsapp