JEE Advanced 2024: ग्वालियर के स्पर्श गुप्ता 33वीं रैंक लाकर बने स्टेट टॉपर, सोशल मीडिया से दूरी बनाकर पाई बड़ी सफलता

सर्वेश पुरोहित

10 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 10 2024 4:11 PM)

JEE Advanced 2024: ग्वालियर के स्पर्श गुप्ता की देशभर में 33वीं रैंक आई है और वे स्टेट टॉपर की लिस्ट में शामिल हो गए हैं. वहीं EWS कैटेगरी में उनकी दूसरी रैंक रही है.

mptak
follow google news

JEE Result 2024: देश के सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम जेईई एडवांस 2024 का रिजल्ट रविवार को घोषित कर दिया गया है. जेईई एडवांस्ड 2024 में मध्य प्रदेश के स्टूडेंट्स का शानदार प्रदर्शन रहा है. ग्वालियर के स्पर्श गुप्ता की देशभर में 33वीं रैंक आई है और वे स्टेट टॉपर की लिस्ट में शामिल हो गए हैं. वहीं EWS कैटेगरी में उनकी दूसरी रैंक रही है. स्पर्श ने कठोर परिश्रम के बलबूते पर सफलता हासिल की है. आइए जानते हैं क्या है उनका सक्सेस मंत्र...

ऐसे पाई सफलता

  • देशभर में 33वीं रैंक लाने वाले स्पर्श रोजाना 12 से 14 घंटे तक पढ़ाई करते थे.
  • स्पर्श का कहना है कि उन्होंने अपना सिलेबस जेईई मेंस के दौरान ही पूरा कर लिया था,  इसके बाद उन्होंने मॉक टेस्ट दिए.
  • मॉक टेस्ट से उन्होंने अपनी कमजोरी को पहचाना और कमजोर विषयों पर ज्यादा फोकस किया.
  • बता दें कि स्पर्श ने जेईई मेंस में 293 रैंक हासिल की थी. 
  • उन्होंने पढ़ाई के दौरान सोशल मीडिया से दूरी बनाकर रखी थी. 

ये भी पढ़ें: MPPSC Topper: उज्जैन के भाई-बहन ने किया कमाल! साथ खेले, साथ की MPPSC की तैयारी, अब बन गए डिप्टी कलेक्टर

मम्मी-पापा ने किया मोटिवेट

स्पर्श ने बताया कि मेरे पापा निरंजन गुप्ता और मम्मी कीर्ति दोनों ही शिक्षक हैं. इसलिए पढ़ाई का माहौल मैंने बचपन से ही देखा. स्पर्श का कहना है कि जब माता-पिता को देखता था तो मुझे भी लगता था कि पढ़ाई कितनी जरूरी है. मैं उनसे इंस्पायर था. जब कभी भी डीमोटिवेट हुआ, तो पापा मम्मी और शिक्षकों ने मोटिवेट किया.

सोशल लाइफ से बनाई दूरी

स्पर्श ने बताया कि जेईई एडवांस्ड की तैयारी के दौरान उन्होंने सोशल मीडिया से दूरी बनाकर रखी. स्पर्श कहते हैं, मोबाइल का इस्तेमाल केवल बात करने के लिए करता था. शादी समारोह, बर्थडे पार्टी सभी से दूरी बना ली थी.  यहां तक की नजदीकी फंक्शन को भी अवॉइड किया.

बचपन से थी रुचि

स्पर्श बताते हैं कि उनका बचपन से ही प्रोग्रामिंग और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट की ओर रुझान था. इसीलिए उन्होंने इंजीनियर बनने की ठानी. स्पर्श ने बताया कि वे आगे कम्प्यूटर साइंस ब्रांच लेंगे. स्पर्श के पिता निरंजन गुप्ता ने बताया कि स्पर्श के हार्डवर्क ने ही उसकी सफलता तय की है.

ये भी पढ़ें: JEE Advanced Result 2024: सबसे ज्यादा मार्क्स लाकर इंदौर के वेद लाहोटी ने कैसे तोड़ा JEE एडवांस्ड का रिकॉर्ड, जानें क्या है सक्सेस मंत्र?

    follow google newsfollow whatsapp