Cheetah Project: 8 चीतों की मौत के बाद जागा कूनो प्रबंधन, 3 की गर्दन में मिला इन्फेक्शन, इलाज शुरू

रवीशपाल सिंह

18 Jul 2023 (अपडेटेड: Jul 18 2023 7:35 AM)

Kuno National Park:  मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क चीतों के पुर्नवास की जगह उनकी कब्रगाह बनता जा रहा है. पिछले साल महीने के दौरान कूनो नेशनल पार्क में 8 चीतों की मौत हो चुकी है. बीते हफ्ते भर में दो चीतों की मौत हो गई है. इसके बाद सरकार ने बड़ा एक्शन […]

WhatsApp Image 2023-07-01 at 14.17.02

WhatsApp Image 2023-07-01 at 14.17.02

follow google news

Kuno National Park:  मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क चीतों के पुर्नवास की जगह उनकी कब्रगाह बनता जा रहा है. पिछले साल महीने के दौरान कूनो नेशनल पार्क में 8 चीतों की मौत हो चुकी है. बीते हफ्ते भर में दो चीतों की मौत हो गई है. इसके बाद सरकार ने बड़ा एक्शन लेते हुए वाइल्डलाइफ पीसीसीएफ जसबीर सिंह चौहान पर कार्रवाई करते हुए उन्हें हटा दिया है. कूनों नेशनल पार्क में आज तीन चीतों की गर्दन पर गहरे घाव मिले हैं. जांच में चीतों के शरीर में कीड़े पाए गए है.

दरअसल कूनो नेशनल पार्क में मौजूद तीन चीतों की जांच के दौरान गर्दन में गहरे घाव मिले हैं. जिसके तुरंत बाद डॉक्टरों की टीम बुलाकर चीतों के ऑलर आईडी हटाकर इलाज शुरू किया गया है. डॉक्टरों की टीम ने चीतों को पहले ट्रंकुलाइज करेगी और ड्रग इंजेक्ट करेगी.

जांच के दौरान घायल मिले चीते
मध्‍य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में 4 दिन में दो चीतों की इंफेक्शन से हुई मौत के बाद अब कूनो प्रबंधन की नींद खुली है, और चीतों की जांच की जा रही है. इस दौरान कूनो के खुले जंगल में मौजूद 3 चीतो में इंफेक्शन मिला है.  इनमें से चीता पवन (पूर्व नाम ओबान) को पकड़कर जब बेहोश करने के बाद उसकी गर्दन पर लगे कॉलर आईडी को हटाया गया तो गहरा घाव मिला है. जिसमें कीड़े भी पड़े हुए थे. चीता पवन का इलाज शुरु कर दिया गया है.

डॉक्टरों की टीम कूनों मे मौजूद
कूनो पार्क में अभी 4 डॉक्टर मौजूद हैं, लेकिन 4 डॉक्टर ग्वालियर, भोपाल से और बुलाए गए हैं. जिसके बाद 2-2 डॉक्टरों की टीम चीतों को ट्रंकुलाइज करेगी और ड्रग इंजेक्ट करेगी. आपको बता दें कि कूनो में कुल 20 वयस्क चीतों में से 5 की मौत के बाद अब 15 चीते बचे हैं, जिनमें 11 खुले जंगल में और 4 बाड़ों में बंद है. इन सभी को बंदूक से दवाई के इंजेक्शन लगाए जाने है.

ये भी पढ़ें: कूनो नेशनल पार्क में चीतों की लगातार मौत पर सरकार का बड़ा एक्शन, PCCF पर गिरी गाज

    follow google newsfollow whatsapp