MP Weather: MP के इन जिलों में आज जमकर बरसेंगे बादल, अब मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

एमपी तक

14 Sep 2023 (अपडेटेड: Sep 14 2023 3:13 AM)

MP Weather update Today: मध्यप्रदेश में एक बार फिर मानसून (Mansoon) सक्रिय है. जिसके चलते प्रदेश के कई किसानों ने राहत भरी सांस ली तो कई किसानों की चिंता की लकीरे बढ़ गई हैं. पिछले एक सप्ताह से लगातार प्रदेश में बारिश का दौर देखने को मिल रहा है. वहीं आज प्रदेश में नया सिस्टम […]

Weather update: Heavy rains continue in Madhya Pradesh, IMD issues alert for these districts

Weather update: Heavy rains continue in Madhya Pradesh, IMD issues alert for these districts

follow google news

MP Weather update Today: मध्यप्रदेश में एक बार फिर मानसून (Mansoon) सक्रिय है. जिसके चलते प्रदेश के कई किसानों ने राहत भरी सांस ली तो कई किसानों की चिंता की लकीरे बढ़ गई हैं. पिछले एक सप्ताह से लगातार प्रदेश में बारिश का दौर देखने को मिल रहा है. वहीं आज प्रदेश में नया सिस्टम एक्टिव हो गया है. जिसकी वजह से कई जिलों में मूसलाधार वर्षा की आशंका जताई गई हैं.

दरअसल मध्यप्रदेश में अगस्त माह में औसत से कम बारिश दर्ज की गई. जिसके बाद प्रदेश के किसानों समेत सरकार की माथे पर भी चिंता की लकीरे साफ तौर पर देखी जा सकती थी. तो वहीं अगस्त माह का कोटा सितंबर ने पूरा किया है. अभी तक प्रदेश भर में सितंबर माह में 4 इंच पानी गिर चुका है. 4 घंटे में प्रदेश में उमरिया में सबसे ज्यादा ढाई इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.

अभी भी बारिश औसत से कम

भले ही बारिश का दौर लगातार जारी है. लेकिन इसके बावजूद भी एमपी में अभी सामान्य बारिश से 12% कम बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग की माने तो 1 जून से 12 सितंबर तक औसत 30.23 इंच बारिश हो चुकी है, जबकि 34.19 इंच बारिश होना चाहिए थी. तो वहीं पूरे सीजन में सबसे ज्यादा बारिश नरसिंपुर जिले में दर्ज की गई है. इसके अलावा अशोकनगर, बड़वानी, ग्वालियर, खंडवा, खरगोन, मंदसौर, मुरैना में कम बारिश हुई है.

क्या है मौसम विभाग का अलर्ट

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, आज गुरूवार को डिंडोरी, जबलपुर, सिवनी, बालाघाट और पन्ना जिलों के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा  गरज चमक के साथ हल्की या सामान्य बारिश भोपाल, नर्मदापुरम, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल, रीवा, शहडोल, सागर, और जबलपुर संभाग में कहीं-कहीं दर्ज की जा सकती है. इसके साथ ही मौसम में ठंडक शामिल हो सकती है, और पारा 2 से 3 डिग्री तक नीचे आ सकता है. 

ये भी पढ़ें: MP में PM मोदी: बीना में 50 हजार करोड़ से बनने वाले पेट्रोकेमिकल कॉम्पलेक्स का करेंगे भूमिपूजन

    follow google newsfollow whatsapp