MP में बारिश का दौर जारी, मौसम विभाग ने अब इन जिलों के लिए किया अलर्ट जारी

एमपी तक

29 Jul 2023 (अपडेटेड: Jul 29 2023 2:11 AM)

MP Weather Update:  मध्यप्रदेश में मानसून मेहरबान है. प्रदेश में जहां एक ओर तेज बारिश का दौर जारी है. तो वहीं कुछ क्षेत्रों में लोग बारिश का इंतेजार कर रहे हैं. प्रदेश से होकर गुजर रही एक टर्फ लाइन की वजह से प्रदेश में अधिकांश जिलों में बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग की […]

Heavy rain warning in MP, IMD issued alert in more than 20 districts, know weather condition

Heavy rain warning in MP, IMD issued alert in more than 20 districts, know weather condition

follow google news

MP Weather Update:  मध्यप्रदेश में मानसून मेहरबान है. प्रदेश में जहां एक ओर तेज बारिश का दौर जारी है. तो वहीं कुछ क्षेत्रों में लोग बारिश का इंतेजार कर रहे हैं. प्रदेश से होकर गुजर रही एक टर्फ लाइन की वजह से प्रदेश में अधिकांश जिलों में बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग की माने तो अभी एक चक्रवाती सर्कुलेशन की वजह से भोपाल, नर्मदापुरम संभाग के साथ ही इंदौर संभाग में बारिश का दौर जारी रहेगा.

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग के अनुसार सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, सिवनी, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में भारी बारिश हो सकती है, वहीं अन्य जिलों में हल्की बारिश का अनुमान है.  

इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के (Weather news) अनुशार अगले 24 घंटो में इन जिलों में भारी बारिश का अनुमान है. जिनमें सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, सिवनी, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी शामिल हैं. यहां लोगों से सतर्क रहने की अपील की गई है.

मौसम विभाग का अनुमान
मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी जे.पी. विश्वकर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात के कारण आ रही नमी के कारण शनिवार से पूर्वी मप्र में मानसून की सक्रियता बढ़ेगी. इस वजह से रीवा, शहडोल, सागर संभाग के जिलों में मध्यम स्तर की वर्षा होगी. ओडिशा पर बने चक्रवात के बंगाल की तरफ बढ़ने और मानसून द्रोणिका के सामान्य स्थित से ऊपर की तरफ बढ़ने के कारण रविवार से प्रदेश में मानसून की गतिविधियों में धीरे-धीरे कमी आने की भी संभावना है.

इन जिलों में हुई तेज बारिश
मौसम विभाग की माने तो सिवनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सीहोर, नर्मदापुरम, इंदौर और हरदा ऐसे जिले हैं, जहां 24 से 27 इंच के बीच बारिश हुई है. बैतूल, मंडला, (bhopal weather) सागर, बड़वानी, बुरहानपुर, देवास, रायसेन और विदिशा में 20 इंच या इससे ज्यादा बारिश हो चुकी है,  भोपाल, अनूपपुर, बालाघाट, डिंडोरी, जबलपुर, आगर-मालवा, गुना, झाबुआ, नीमच और शाजापुर में 16 इंच या इससे ज्यादा बारिश हुई है.

ये भी पढ़ें: आदिवासी परिवार का ऐसा दर्द, नवजात बच्चे का शव अस्पताल की मर्चुरी में छोड़ना पड़ा, जानें ऐसे क्यों बने हालात

    follow google newsfollow whatsapp