मध्य प्रदेश के 12 जिलों में PPP मॉडल पर खुलेंगे मेडिकल कॉलेज! जानें सीएम मोहन ने किन जिलों पर बनाया प्लान

एमपी तक

07 Aug 2024 (अपडेटेड: Aug 7 2024 11:56 AM)

Medical College In MP: मध्य प्रदेश की मोहन सरकार प्रदेश के मेडीकल सिस्टम को और मजबूत बनाने की योजना पर काम कर रही है. यही कारण है कि सूबे की सरकार ने प्रदेश के हर जिले में मेडीकल कॉलेज की स्थापना का लक्ष्य रखा है.

मुख्यमंत्री मोहन यादव

मुख्यमंत्री मोहन यादव

follow google news

Medical College In MP: मध्य प्रदेश की मोहन सरकार प्रदेश के मेडीकल सिस्टम को और मजबूत बनाने की योजना पर काम कर रही है. यही कारण है कि सूबे की सरकार ने प्रदेश के हर जिले में मेडीकल कॉलेज की स्थापना का लक्ष्य रखा है. इसी को देखते हुए सरकार अलग-अलग योजनाओं पर काम कर रही है.  इसी कड़ी में प्रदेश में इसी साल 12 मेडिकल कॉलेज पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप योजना (Public Private Partnership Scheme) के तहत चालू किए जाने की सरकार की योजना है.  

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव बीते दिन बालाघाट जिले में आयोजित रक्षाबंधन और श्रावण उत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए.  कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सिवनी में 300 करोड़ की लागत के नए मेडिकल कॉलेज का शीघ्र शुभारंभ होगा. उन्होंने कहा कि इस साल मध्य प्रदेश को तीन नए शासकीय मेडिकल कॉलेज मिल रहा है. इनमें नीमच, मंदसौर के मेडिकल कॉलेज शामिल है.

अगले साल तक 47 मेडीकल कॉलेज होंगे प्रदेश में- सीएम

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले साल तक मध्य प्रदेश में सरकारी मेडिकल कॉलेज की संख्या 25 हो जाएगी. जबकि सरकार इसी साल 12 नए मेडिकल कॉलेज पीपीपी योजना के तहत चालू करने की कोशिश कर रही है. इस प्रकार अगले साल एमपी में मेडिकल कॉलेज की संख्या 37 पहुंच जाएगी. इसके अतिरिक्त छह अन्य निजी मेडिकल कॉलेज भी बना रहे हैं. इस संख्या को भी जोड़ दिया जाए तो अगले साल तक 47 मेडिकल कॉलेज मध्य प्रदेश संचालित होते नजर आएंगे.

सरकार ने बुलाए निवशकों से ऑफर

मध्य प्रदेश सरकार ने भिंड, मुरैना,  कटनी, पन्ना, बालाघाट, धार, खरगोन, सीधी, टीकमगढ़ और बैतूल जिलों में पीपीपी मोड पर मेडिकल कॉलेज खोलने की प्रक्रिया शुरू की है. 5 जिलों के लिए पहले भी ऑफर मंगाए जा चुके हैं, लेकिन निवेशक सामने नहीं आए. अब 5 नए जिले शामिल कर नए सिरे से विज्ञापन जारी किया भी किया जा चुका है. लोक स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा विभाग ने निवेशकों से इसके लिए ऑफर बुलाए है. 
 

    follow google newsfollow whatsapp