मध्य प्रदेश में भारत बंद का मिला-जुला असर, ग्वालियर में स्कूल बंद, इंदौर में पुलिस हाई अलर्ट पर

सर्वेश पुरोहित

21 Aug 2024 (अपडेटेड: Aug 21 2024 12:07 PM)

BHARAT Bnadh: पूरे देश में भारत बंद के आव्हान के बाद इसका असर अब मध्य प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है. एमपी में बीएसपी और जयस ने इसका समर्थन का किया है

mptak
follow google news

BHARAT Bnadh: पूरे देश में भारत बंद के आव्हान के बाद इसका असर अब मध्य प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है. एमपी में बीएसपी और जयस ने इसका समर्थन का किया है. इस बंद को लेकर पूरे प्रदेश की पुलिस अर्लट पर है. खासतौर पर प्रशासन की चिंता ग्वालियर संभाग को लेकर है. इसीलिए प्रशासन ने ग्वालियर की सड़कों पर पुलिस तैनात की है. शासन ने यहां पर स्कूल कॉलेजों को भी बंद करने के आदेश जारी किए हैं.

यह भी पढ़ें...

तो वहीं दूसरी ओर इंदौर में भी चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात नजर आ रही है. भारत बंद का असर बाजार पर भी देखने केा मिल रहा है. पुलिस द्वारा सड़कों पर निकलने वाले वाहनों की चेकिंग भी की जा रही है.

मध्य प्रदेश में पूरे अलर्ट पर पुलिस

दरअसल, पिछली बार 2018 में बंद के दौरान एक्ट्रोसिटी एक्ट को लेकर बवाल हुआ था. ग्वालियर- चंबल के इलाकों में काफी हिंसा हुई थी. ऐसे में एहतियातन अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है. साथ ही निगरानी के लिए ड्रोन कैमरा भी इस्तेमाल किया जाएगा. आपको बता दें कि  सुप्रीम कोर्ट के एससी-एसटी के आरक्षण के विरोध में 'रिजर्वेशन बचाओ संघर्ष समिति' ने 21 अगस्त को भारत बंद बुलाया है. भीम आर्मी, बीएसपी, कई पार्टियों ने बंद का समर्थन किया है. फिलहाल बंद को लेकर एमपी पुलिस पूरे अलर्ट पर है. 

गुना में दुकानदारों के बदसलूखी

गुना में बहुजन समाज पार्टी रैली का नेतृत्व करेगी.  BSP का बैनर लिए कुछ युवकों ने व्यापारियों के साथ की बदसलूकी की है. यहां दुकानदारों को संस्थान के अंदर कर कैद कर दिया गया. दुकानदारों की माने तो प्रदर्शनकारियों ने दुकान का शटर गिराकर दुकान के अंदर ही बंद कर दिया.

जबरन बंद करवाने पर होगी कार्रवाई

पिछले बार भारत बंद के दौरान ग्वालियर-चंबल इलाके में भारी हिंसा देखने को मिली थी. यही कारण है कि इस बार प्रशासन फुल अलर्ट मोड पर है. जबरन बंद कराने वालों से सख्ती से निपटेगा जिला प्रशासन व पुलिस बल, कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने कुछ संगठनों द्वारा 21 अगस्त को भारत बंद के आह्वान के मद्देनजर बैठक ली है. कलेक्टर ने आदेश दिए कि निर्देश कानून व्यवस्था बिगाड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें. 

बैठक में स्पष्ट किया गया कि बुधवार 21 अगस्त को कलेक्ट्रेट, फूलबाग चौराहा, झलकारी बाई पार्क व गोल पहाड़िया सहित ग्वालियर शहर के सभी तिराहों-चौराहों, बाजारों व सड़क मार्गों पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात रहेगा. 

कांग्रेस विधायक बंद के समर्थन में

धार जिले की मनावर सीट से कांग्रेस विधायक और जयस के राष्ट्रीय संरक्षक डॉ. हीरालाल अलावा और भांडेर से कांग्रेस विधायक फूल सिंह बरैया भी बंद के समर्थन में हैं, वहीं, कांग्रेस ने इस बंद को लेकर फिलहाल स्थिति साफ नहीं की है. पुलिस ने सुरक्षा के चाक चौबंध इंतजाम किए हैं.

    follow google newsfollow whatsapp