MP: मौसम को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट, बताया कब होगी बारिश और कब दस्तक देगी ठंड

एमपी तक

12 Nov 2023 (अपडेटेड: Nov 11 2023 12:50 PM)

मध्यप्रदेश में मौसम की बेरूखी के कारण प्रदेश की जनता को आधा नवंबर बीत जाने के बाद भी गर्मी का सितम झेलना पड़ रहा है.

weather, mp news, mp weathrer, rain in mp

weather, mp news, mp weathrer, rain in mp

follow google news

MP Weather Update Today: मध्यप्रदेश में मौसम की बेरूखी के कारण प्रदेश की जनता को आधा नवंबर बीत जाने के बाद भी गर्मी का सितम झेलना पड़ रहा है. कहीं ज्यादा गर्मी तो कहीं ठंड के माहौल से स्वास्थ्य पर खासा प्रभाव देखने को मिल रहा है. तो वहीं अब मौसम विभाग ने एक बड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दी है. जिसमें बताया गया कि अगले कुछ घंटो के अंदर प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. यानि की दिवाली के बाद से कई बड़े बदलाव देखने को मिलने वाले हैं.

मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ी इलाकों में होने वाली भीषण बर्फ की वर्षा और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के प्रभाव से 11-12 नवंबर के बाद टेपरेचर में कमी आने का अनुमान है. जिससे सर्दी का प्रभाव और भी तीव्र होगा और छिटपुट जगहों पर घने कोहरे की काली चादर भी देखने को मिलेगी. वहीं दीपावली बाद नई मौसम प्रणाली के एक्टिव होने से प्रदेश के कई जिलों में वर्षा भी हो सकती है. यानि कि जिस चीज प्रदेश की जनता को इंतजार था वो आने वाली है. मतलब ये कि अगरे 24 से 48 घंटो के अंदर प्रदेश में ठंड की दस्तक हो जाएगी.

कैसा होगा मौसम का मिजाज?

मौसम विज्ञानिकों के अनुसार मौजूदा समय में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पाकिस्तान के इर्द गिर्द बना हुआ है, जबकि दूसरा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस अफगानिस्तान के करीब करीब बना हुआ है. दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश एवं उससे सटे छत्तीसगढ़ पर एक साइक्लोनिक घेरे का निर्माण हुआ है. इसके प्रभाव से हवाओं का मिजाज भी निरंतर दक्षिणी एवं दक्षिण-पूर्वी बना हुआ है जिससे मौसम में अधिक से अधिक बदलाव नहीं आ रहा है. 15 नवंबर के बाद से ज्यादा से ज्यादा तापमान के साथ ही कम से कम तापमान में भी कमी आना प्रारंभ हो जाएगी और सर्दी का प्रभाव भी तेज होगा.

इन जिलों में हो सकती है बारिश

मध्य प्रदेश मौसम विभाग की माने तो दिवाली के बाद बंगाल की खाड़ी में एक वेस्टर्न एक्टिव होने की आशंका है. इसके असर से हल्की वर्षा होने के संकेत हैं. नए वेदर सिस्टम के एक्टिव हाने से सागर, टीकमगढ़, पन्ना, छतरपुर, रायसेन, विदिशा जिलों में बूंदाबांदी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: फलौदी सट्टा बाजार के अनुमान ने बदल दी चुनावों की दिशा, जानें एमपी में बनेगी किसकी सरकार

    follow google newsfollow whatsapp