आमों की मल्लिका 'नूरजहां' पर मंडराया विलुप्त होने का संकट, इस खासियत से दुनियाभर में मशहूर

एमपी तक

20 May 2024 (अपडेटेड: May 20 2024 5:09 PM)

MP News: अलीराजपुर जिले के कट्ठीवाड़ा क्षेत्र के 'नूरजहां' आम के बारे में आपने सुना ही होगा. इस आम खासियत इसका वजन है. 'नूरजहां' आम के एक आम का वजन करीब 4 किलो तक होता है.

Noorjahan Aam

Noorjahan Aam

follow google news

Rare Mango Noorjahan: मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले के कट्ठीवाड़ा क्षेत्र में होने वाले 'नूरजहां' आम के बारे में आपने सुना ही होगा. इस आम की खासियत इसका ज्यादा वजन है. 'नूरजहां' एक आम का वजन करीब 4 किलो तक होता है और यह खाने में भी मीटा और स्वादिष्ट होता है, यही कारण है कि लोग खूब इसे पसंद करते हैं. लेकिन अब इन आमों पर संकट मंडरा रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि नूरजहां प्रजाति के आमों के पेड़ गिने-चुने ही बचे है. इसलिए सरकार इसे लेकर खासी चिंतित है. नूरजहां की इस खास प्रजाति को आने वाली पीढ़ियों के लिए बचाने और इसके पेड़ों की तादाद बढ़ाने के कृषि वैज्ञानिक प्रयास में जुट गए हैं. 

अफगान मूल की जानी-मानी 'नूरजहां' आम की किस्म अपने बड़े आकार के लिए दुनियाभर में मशहूूर है, लेकिन सही वेदर क्लाइमेट नहीं मिलने से नूरजहां आम की प्रजाति विलुप्त होती नजर आ रही है.  नूरजहां आम के केवल 10 फल देने वाले पेड़ बचे हैं. यही कारण है कि प्रशासन इनको बचाने में जुट गया है. 

MP Weather: दतिया-भिंड समेत ये जिले लू और भीषण गर्मी से हुए बेहाल, हीट वेव के बीच मानसून को लेकर आया बड़ा अपडेट

बचाने के लिए क्या हो रहे प्रयास?

इंदौर संभाग के आयुक्त (राजस्व) दीपक सिंह ने यहां बागवानी विभाग की एक बैठक के दौरान कहा, अलीराजपुर जिले के कट्ठीवाड़ा क्षेत्र में नूरजहां के संरक्षण के लिए वैज्ञानिक प्रयास तेज किए जाने चाहिए. उन्होंने अलीराजपुर जिले में आम के पेड़ों की घटती संख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए वन विभाग को टिश्यू कल्चर की मदद से नूरजहां के नये पौधे तैयार करने के निर्देश दिए. 

अलीराजपुर कृषि विज्ञान केंद्र के प्रमुख डॉ. आरके यादव की माने तो अगले पांच वर्षों में पौधारोपण कर इनकी संख्या 200 तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं. हम इस प्रजाति को विलुप्त नहीं होने देंगे. 

वजन के साथ ही नूरजहां की कीमत भी है अलग

बता दें कि नूरजहां आम की बाजार में कीमत 1000 रुपये से लेकर 1200 रुपये प्रति किलो तक होती है, लेकिन वर्तमान में उत्पादन कम होने से नूरजहां के शौकीनों को आम खाने को नहीं मिलेगा. नूरजहां आम के वजन की बात करें तो यह 3.5 किलोग्राम से 4.5 किलोग्राम के बीच होता है.

ये भी पढ़ें: दुर्लभ आम नूरजहां के बचे केवल 10 पेड़

    follow google newsfollow whatsapp