MP के इस शहर में बनी लाडली बहनों के लिए दुनिया की सबसे बड़ी राखी, वजह खुश करने वाली

हेमंत शर्मा

01 Sep 2023 (अपडेटेड: Sep 1 2023 5:50 AM)

World Largest Rakhi: कभी डकैतों के लिए बदनाम रहे भिंड जिले ने गुरुवार को नया विश्व रिकॉर्ड बनाकर सबको हैरान कर दिया है. यह विश्व रिकॉर्ड विश्व की सबसे बड़ी राखी बनाने का है. इस विश्व रिकॉर्ड के गवाह तमाम वर्ल्ड रिकॉर्ड के सर्टिफिकेट देने वाली संस्थाओं के प्रतिनिधि भी रहे. भाजपा नेता अशोक भारद्वाज […]

mptak
follow google news

World Largest Rakhi: कभी डकैतों के लिए बदनाम रहे भिंड जिले ने गुरुवार को नया विश्व रिकॉर्ड बनाकर सबको हैरान कर दिया है. यह विश्व रिकॉर्ड विश्व की सबसे बड़ी राखी बनाने का है. इस विश्व रिकॉर्ड के गवाह तमाम वर्ल्ड रिकॉर्ड के सर्टिफिकेट देने वाली संस्थाओं के प्रतिनिधि भी रहे. भाजपा नेता अशोक भारद्वाज द्वारा विश्व की सबसे बड़ी राखी बनवाई गई और एक कार्यक्रम आयोजित करके महिलाओं के हाथों अपनी कलाई पर राखी बंधवाई गई.

यह भी पढ़ें...

दरअसल भाजपा नेता अशोक भारद्वाज ने कुछ नया करने की ठानी थी. उन्होंने सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा चलाई जा रही लाडली बहना योजना से प्रेरित होकर यह निर्णय लिया कि राखी के मौके पर वे विश्व की सबसे बड़ी राखी तैयार करवाएंगे. 

घर पर बनाई विश्व की सबसे बड़ी राखी

बीजेपी नेता ने पहले इंटरनेट पर विश्व की सबसे बड़ी राखी का रिकॉर्ड सर्च किया, और इसके बाद उन्होंने मेहगांव में नेशनल हाईवे 719 के किनारे स्थित अपने घर पर राखी बनवाने का काम शुरू करवा दिया. प्लाई को काटकर 25 फीट गोलाई का आकर तैयार किया गया और इस पर थर्माकोल लगाकर उस पर कलर करके राखी का फूल बनाया गया. इस फूल के साथ धागे को बांधा गया. यह धागा साफा से तैयार किया गया था. इस धागे की लंबाई 1150 फीट रखी गई. 

मध्य प्रदेश के भिंड में लाडली बहनों के लिए दुनिया की सबसे बड़ी राखी बनाई गई है. फोटो- एमपी तक

गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम ने दिया सर्टिफिकेट

गुरुवार को अपने घर के परिसर में ही भाजपा नेता अशोक भारद्वाज द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में मेहगांव विधानसभा की महिलाओं को बुलाया गया. इसके अलावा दंदरौआ धाम के महंत रामदास महाराज भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे. विश्व की सबसे बड़ी राखी को प्रमाणित करने के लिए अलग-अलग वर्ल्ड रिकॉर्ड की संस्थाओं के प्रतिनिधि भी कार्यक्रम में पहुंचे. जिनमें एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, ओएमजी बुक ऑफ रिकॉर्ड्स समेत गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के प्रतिनिधि शामिल थे. 

कार्यक्रम दौरान बीजेपी नेता को बांधी गई राखी

कार्यक्रम के दौरान भाजपा नेता अशोक भारद्वाज के हाथों में महिलाओं ने राखी बांधी. विश्व की सबसे बड़ी राखी के धागे को भी अशोक भारद्वाज के हाथों में बांधा गया. वर्ल्ड रिकॉर्ड की संस्थाओं ने इस राखी को विश्व की सबसे बड़ी राखी होने का दावा किया और इसे विश्व की सबसे बड़ी राखी बताते हुए अपने रिकॉर्ड में शामिल करने की बात भी कहीं.

ये भी पढ़ें: MP: रक्षाबंधन पर शहीद की पत्नी के साथ अनोखा वाकया, भाइयों की हो रही तारीफ, नजारा देख हर कोई हुआ भावुक

    follow google newsfollow whatsapp