MP Weather: बर्फीली हवाओं से लुढ़का MP का पारा! मौसम विभाग ने जारी किया ये अलर्ट!

एमपी तक

23 Dec 2023 (अपडेटेड: Dec 23 2023 1:58 AM)

तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है और कड़ाके की ठंड पड़ रही है. प्रदेश के ज्यादातर जिलों का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच गया है.

mp weather update, mp weather news, mp mausam samachar, madhya pradesh mausam samachar, IMD Alert in madhya pradesh, severe cold fog in madhya pradesh, severe cold in madhya pradesh, increasing cold fog in madhya pradesh, 23 december mausam news, Mptak,

mp weather update, mp weather news, mp mausam samachar, madhya pradesh mausam samachar, IMD Alert in madhya pradesh, severe cold fog in madhya pradesh, severe cold in madhya pradesh, increasing cold fog in madhya pradesh, 23 december mausam news, Mptak,

follow google news

MP Weather Update: बर्फीली हवाओं के असर से मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है और कड़ाके की ठंड पड़ रही है. प्रदेश के ज्यादातर जिलों का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच गया है. न्यूनतम तापमान की बात करें तो शुक्रवार को छतरपुर के नौगांव में 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आने वाले दिनों के लिए मौसम विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी किया है.

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) एक्टिव है, इसके अलावा हिमालय और कश्मीर में बर्फबारी हो रही है, जिसके कारण कारण मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक 25 दिसंबर से पारा और गिरेगा, जिसके चलते हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ेगी. IMD के मुताबिक शनिवार को प्रदेश में कई जगहों पर बादल छाए रह सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Weather Update: MP में अब पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड, कोहरे और बारिश का अलर्ट हुआ जारी

7 डिग्री पहुंचा पारा

शुक्रवार को मध्य प्रदेश के 5 जिलों में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया, वहीं 11 जिलों में न्यूनतमम तापमान 10 डिग्री से कम रहा. प्रदेश में न्यूनतम तापमान की बात करें तो नौगांव में 7.2 डिग्री, रीवा में 7.6, ग्वालियर में 7.8 और मलाजखंड में 7.9 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. वहीं जबलपुर में 8.6, मंडला में 8.5, भोपाल में 13.02 और इंदौर में 15.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. मध्य प्रदेश में शुक्रवार को ठंड से थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं.

तेजी से गिरेगा तापमान

फिलहाल पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव है, इसके सक्रिय होने की वजह से हवा के साथ नमी आ रही है. ऐसे में कई जिलों में बादल छाने के आसार हैं. पश्चिमी विक्षोभ के जाते ही तापमान में तेजी से गिरावट होगी और ठंड के साथ कई जिलों में शीतलहर भी चलने के आसार हैं.IMD के मुताबिक 25 दिसंबर से पारा और गिरेगा, जिसके चलते हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ेगी.

ये भी पढ़ें: सर्द हवाओं से ठिठुरा मध्य प्रदेश! हाड़ कंपाने वाली ठंड की दस्तक, 6 डिग्री पहुंचा पारा

    follow google newsfollow whatsapp