MP Weather: मध्य प्रदेश के 45 से अधिक जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

एमपी तक

02 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 2 2024 8:12 AM)

mp weather Update: मध्य प्रदेश में मानसून की दस्तक के बाद प्रदेश के अधिक इलाकों में भारी बारिश का दौर जारी है. कई इलाकों में भारी बारिश के चलते जलभराव की खबरें भी सामने आई हैं.

MP Weather Update Today

MP Weather Update Today

follow google news

mp weather Update: मध्य प्रदेश में मानसून की दस्तक के बाद प्रदेश के अधिक इलाकों में भारी बारिश का दौर जारी है. कई इलाकों में भारी बारिश के चलते जलभराव की खबरें भी सामने आई हैं. तो वहीं बीते दिन डिंडोरी में बारिश के कारण एक घर ढह गया. जिसमें 1 की मौत तो वहीं दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. मौसम विभाग की माने तो अगले 72 घंटों में प्रदेश में बारिश का रौद्र रूप देखने को मिल सकता है.  मंगलवार को भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन समेत पूरे प्रदेश में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. तो वहीं 3 जुलाई से स्ट्रॉन्ग सिस्टम भी एक्टिव हो रहा है. जिससे भारी बारिश देखने को मिलेगी. 

यह भी पढ़ें...

इन जिलों में आंधी बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, देवास, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, श्योपुरकलां, मुरैना, भिंड, दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़, पन्ना, सतना, कटनी, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर, डिंडौरी, मंडला, धार, बड़वानी, खरगोन, मंदसौर, रतलाम, शाजापुर, आगर-मालवा, समेत प्रदेश की कई अन्य जिलों में आज बारिश और आंधी तूफान का कहर देखने को मिल सकता है. 

बुरहानपुर, देवास, इंदौर, उज्जैन/महाकालेश्वर, आगरमालवा, शिवपुरी, श्योपुर, ग्वालियर, मुरैना, दतिया, मंडला, नरसिंगपुर, डिंडोरी, दमोह, कटनी में रात के समय बिजली चमकने के साथ आंधी चलने की संभावना जताई गई है.

ये भी पढ़ें: Rahul vs Shivraj: संसद में किसानों के मुद्दे पर राहुल गांधी पर भड़के शिवराज, पहली बार सदन में दिखे गुस्सा

इस सिस्टम के कारण हो रही बारिश

मौसम विभाग की मुताबिक इस समय मध्य प्रदेश में साइक्लोनिक सिस्टम और ट्रफ लाइन की एक्टिविटी की वजह से बारिश का दौर जारी है. प्रदेश में अगले 24 घंटों में एक और सिस्टम एक्टिव होने जा रहा है, जिसमें बारिश का रौद्र रूप देखने को मिल सकता है. 

लगातार बारिश के कारण लुढ़का दिन का पारा

प्रदेश भर में हो रही लगातार बारिश के कारण प्रदेशवासियों को गर्मी से राहत मिली है. लगातार हो रही बारिश से अधिकांश जिलों में दिन का टेम्प्रेचर भी लुढ़क गया है. प्रदेश के हिल स्टेशन पचमढ़ी में पारा सबसे कम 24 डिग्री दर्ज किया गया. छिंदवाड़ा, रतलाम, सीधी, सागर, नर्मदापुरम, दमोह, सतना, बैतूल और शाजापुर में तापमान 30 डिग्री से कम रहा है.  ग्वालियर में सबसे ज्यादा 35.7 डिग्री दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें: MP Weather: मध्य प्रदेश के इन जिलों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी, जानें अपने जिले का हाल

    follow google newsfollow whatsapp