मध्य प्रदेश में भारी बारिश का कहर जारी, कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात, मौसम विभाग ने फिर किया अलर्ट जारी

एमपी तक

26 Aug 2024 (अपडेटेड: Aug 26 2024 7:17 AM)

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में इस बारिश का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है. प्रदेश के अधिकतर जिलों में भारी बारिश के कारण हालात बिगड़े हुए नजर आ रहे हैं. यही कारण है कि कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात नजर आ रहे हैं.

mp weather Update

mp weather Update

follow google news

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में इस बारिश का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है. प्रदेश के अधिकतर जिलों में भारी बारिश के कारण हालात बिगड़े हुए नजर आ रहे हैं. यही कारण है कि कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात नजर आ रहे हैं. उज्जैन में बढ़ते जलस्तर के कारण रामघाट पर मौजूद सभी मंदिर जलमग्न हो गए. तो वहीं तेज बारिश के कारण नर्मदापुरम के तवा डैम के गेट खोलने पड़े. मौसम विभाग ने एक बार फिर प्रदेश के एक दर्जन से अधिक जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग की तरफ से रतलाम,झाबुआ, धार, बड़वानी, अलीराजपुर, उज्जैन, इंदौर, खरगोन, देवास, मुरैना, मऊगंज, सीधी और सिंगरौली, जबलपुर, विदिशा, ग्वालियर, जबलपुर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही प्रदेश के अन्य जिलों में हल्की बारिश के साथ गरज-चमक की स्थिति देखने केा मिल सकती है. 

प्रदेश के सभी डैम छलके

प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण प्रदेश के अधिकतर डैम छलक चुके हैं. रायसेन में रविवार सुबह हलाली डैम के सभी पांचों गेट खोल दिए गए हैं. डिंडौरी में बिलगांव डैम दो गेट खोले गए. नर्मदापुरम में तवा डैम के 5 गेटों को खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है. आगर मालवा और राजगढ़ की सीमा पर बने कुंडालिया डैम के 2 गेट एक-एक मीटर तक खोले गए है. भोपाल में भदभदा डैम के 2 गेट खोल दिए गए. भोपाल में बारिश का कोटा पूरा हो गया है. यहां अब तक 39.2 इंच बारिश हो गई है.

बारिश का कोटा पूरा

मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में अब तक करीब 83% यानी, 31.1 इंच बारिश हो चुकी है. तो वहीं श्योपुर में सामान्य से दोगुनी और मंडला-सिवनी में आंकड़ा 44 इंच से अधिक है. श्योपुर में सामान्य से 147% बारिश हो चुकी है.

ये भी पढ़ें: MP Weather: कहर बनकर बरस रही बारिश, ट्रेनों की आवाजाही हुई प्रभावित, जानें एमपी के मौसम का हाल

    follow google newsfollow whatsapp