MP Weather: ग्वालियर-चंबल में आग उगल रहा सूरज, भीषण गर्मी से बेहाल हुए लोग, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट!

हेमंत शर्मा

21 May 2024 (अपडेटेड: May 21 2024 6:40 PM)

MP Weather Update: नौतपा से पहले ही मध्य प्रदेश में सूरज आग उगल रहा है और दिन-प्रतिदिन पारा बढ़ता जा रहा है. इसका ज्यादा असर ग्वालियर-चंबल इलाके में देखा जा रहा है, जहां पारा 45 से 47 डिग्री के पार हो गया है.

mptak
follow google news

MP Weather Update: नौतपा से पहले ही मध्य प्रदेश में सूरज आग उगल रहा है और दिन-प्रतिदिन पारा बढ़ता जा रहा है. इसका ज्यादा असर ग्वालियर-चंबल इलाके में देखा जा रहा है, जहां पारा 45 से 47 डिग्री के पार हो गया है. हालात यह बन गए हैं कि गर्मी अब जानलेवा होने लगी है. लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं. वहीं मौसम विभाग ने लू की संभावना जताई है और आगामी 24 तारीख तक अलर्ट जारी किया है. 

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट!

मौसम वैज्ञानिक जयदीप ने जानकारी देते हुए बताया कि मौसम विभाग ने 24 तारीख तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. उत्तरी मध्य प्रदेश के ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों में लू चलने और तापमान अत्याधिक रहने की संभावना है. हो सकता है कि इसके बाद भी ऐसा मौसम देखने को मिल सकता है.  वहीं प्री-मानसून की जानकारी देते हुए मौसम विशेषज्ञ ने बताया, मानसून आने की सामन्य डेट 25 जून है, उसके पहले जो भी एक्टिविटी होगी वो प्री मानसून में आएगी.

ग्वालियर-चंबल अंचल में भीषण गर्मी का असर देखने को मिल रहा है . मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में पारा और भी चढ़ सकता है, जो 48 डिग्री तक भी जा सकता है. यही वजह है कि हीट वेव का अलर्ट भी जारी किया गया है. लिहाजा मौसम विभाग ने बुजुर्ग, बच्चों और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को दोपहर 12 से 3 बजे के बीच घर से नहीं निकलने की अपील की है.

गर्मी से हुई युवक की मौत?

ग्वारियर में भीषण गर्मी पड़ रही है. रविवार को जनकगंज थाना क्षेत्र में न्यू शांति नगर स्थित पानी की टंकी के नीचे एक अज्ञात युवक का शव मिलने से सनसनी फेल गई थी. युवक भिखारी बताया गया है, जो कुछ दिनों से अर्ध नग्न हालत में इलाके में घूम रहा था. उसकी उम्र तकरीबन 35 से 40 वर्ष बताई जा रही है. आशंका है कि उसकी मौत गर्मी के प्रकोप के चलते हुई है. हालांकि इस मामले की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है और पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. 

दतिया रहा सबसे गर्म शहर

सोमवार को दतिया में एक बार फिर सबसे ज्यादा तापमान 47.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. सोमवार को दतिया प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा. वहीं प्रदेश के 16 शहरों में अधिकतम तापमान 43 से 46.4 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया है . वहीं कुछ जगहों पर बारिश भी देखी जा रही है.

ये भी पढ़ें: MP Weather Update: एमपी में गर्मी के सितम के बीच बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने इन जिलों में किया अलर्ट जारी

    follow google newsfollow whatsapp