MP की इस जगह को यूं ही नहीं कहते मालवा का कश्मीर, मानसून में यहां घूमना है बेस्ट

पंकज शर्मा

12 Aug 2023 (अपडेटेड: Aug 12 2023 12:57 PM)

MP Tourist Place: कश्मीर (kashmir) की खूबसूरती देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर के पर्यटकों को खींचती है. कश्मीर के प्राकृतिक नजारे हर किसी का मन मोह लेते हैं. लेकिन मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भी प्राकृतिक खूबसूरती की भरमार है. मध्य प्रदेश में भी कश्मीर की तरह खूबसूरत जगह मौजूद है, जिसे कश्मीर-ए-मालवा (Kashmir E […]

narsinghgarh , madhya pradesh, mp tourism, tpurist place

narsinghgarh , madhya pradesh, mp tourism, tpurist place

follow google news

MP Tourist Place: कश्मीर (kashmir) की खूबसूरती देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर के पर्यटकों को खींचती है. कश्मीर के प्राकृतिक नजारे हर किसी का मन मोह लेते हैं. लेकिन मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भी प्राकृतिक खूबसूरती की भरमार है. मध्य प्रदेश में भी कश्मीर की तरह खूबसूरत जगह मौजूद है, जिसे कश्मीर-ए-मालवा (Kashmir E Malwa) के नाम से जाना जाता है. आइए जानते हैं कि मालवा-ए-कश्मीर कहां है और क्यों लोग इस टूरिस्ट प्लेस (tourist Place) की खूबसूरती के दीवाने हैं.

नरसिंहगढ़ को कश्मीर-ए- मालवा कहा जाता है. बारिश के दिनों में नरसिंहगढ़ की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. मालवा-ए-कश्मीर के नजारे इस समय देखने लायक होते हैं. यहां बड़ी संख्या में टूरिस्ट पहुंचते हैं और एंजॉय करते हैं.

कश्मीर-ए-मालवा के टूरिस्ट प्लेस

मालवा का कश्मीर नरसिंहगढ़ इस समय अपनी खूबसूरती के परवान पर है. इस प्राचीन नगर में कई सारे झील-झरने और कई सारी नदिया हैं. बारिश होने से झरनों से कल-कल पानी बह रहा है. ये झरने पर्यटकों को लुभा रहे हैं. बहते झरनों का आनंद लेने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आ रहे हैं. लोग झरनों के बीच सेल्फी भी ले रहे हैं. झरने के अलावा नरसिंहगढ़ का किला, नरसिंहगढ़ के मंदिर, पहाड़ के प्राकृतिक नजारे टूरिस्ट्स को आकर्षित करते हैं.

फोटो- पंकज शर्मा

गऊ घाटी झरना

गऊ घाटी झरना (Waterfall) बेहद खूबसूरत है. इस झरने की यादें भारतीय फिल्म जगत की पहली कलर फिल्म ‘आन’ से भी जुड़ी हुई हैं. आन फिल्म का गाना ‘तुझे खो दिया हमने तुझे जाने के बाद तेरी याद आई’ यहां फिल्माया गया था.

नरसिंहगढ़ का किला

नरसिंहगढ़ का किला (Narsinghgarh Fort) एक ऊंची पहाड़ी पर बना हुआ है.ये 300 साल पुराना है, जो मुगल और मालवा शैली में बना हुआ है. हरे-भरे पहाड़ों पर स्थित इस किले के नीचे खूबसूसरत तालाब है. इस किले को देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं.

जल मंदिर और पारसनाथ झील

जल मंदिर (Jal Mandir) नरसिंहगढ़ का मुख्य धार्मिक स्थल है. यह मंदिर झील के बीच में बना हुआ है, इसलिए इस मंदिर को जल मंदिर के नाम से जाना जाता है. यह पशुपतिनाथ का मंदिर है. मंदिर के आसपास की झील को पारसनाथ झील कहते हैं. जल मंदिर का दृश्य बेहद आकर्षक लगता है.

बड़े महादेव मंदिर

नरसिंहगढ़ में भगवान शिव के प्राचीन मंदिर हैं. बड़े महादेव और छोटे महादेव के नाम से प्रसिद्ध मंदिर नरसिंहगढ़ के पहाड़ों पर स्थित हैं. महादेव मंदिर के दर्शन के लिए पहाड़ी तक पैदल चलकर जाना होता है.

कैसे पहुंचे?

भोपाल से नरसिंहगढ़ की दूरी लगभग 85 किलोमीटर है. अगर आप फ्लाइट से नरसिंहगढ़ पहुंचना चाहते हैं तो नजदीकी एयरपोर्ट भोपाल ही है. ट्रेन से यात्रा के लिए ब्यावरा नजदीकी रेलवे स्टेशन है. ब्यावरा से नरसिंहगढ़ की दूरी 35 किलोमीटर है. ब्यावरा से बस या टैक्सी के जरिए नरसिंहगढ़ पहुंच सकते हैं.

ये भी पढ़ें: मानसून में स्वर्गिक हो जाती है MP के इस वॉटरफाल की खूबसूरती, धुंआधार भी इसके सामने फेल

    follow google newsfollow whatsapp