Kisan Samman: किसानों के लिए खुशखबरी, PM मोदी ने किसानों से जुड़ी इस फाइल पर सबसे पहले किए हस्ताक्षर

एमपी तक

11 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 11 2024 1:25 PM)

Kisan Samman Nidhi: लोकसभा चुनाव 2024 में NDA की सरकार ने बहुमत हासिल करते हुए सरकार बनाई जिसमें नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली.

mptak
follow google news

Kisan Samman Nidhi: लोकसभा चुनाव 2024 में NDA की सरकार ने बहुमत हासिल करते हुए सरकार बनाई है. जिसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. नरेंद्र मोदी ने 3.0 अवतार में अपने पहले ही दिन किसानों से संबंधित फाइल पर सबसे पहले हस्ताक्षर किए हैं. जानिए क्या है पूरी ख़बर..?"

नरेंद्र मोदी ने सोमवार (10 जून) को सबसे पहले किसान सम्मान निधि की किस्त जारी करने से जुड़ी फाइल पर साइन कर दिया हैं. उन्होंने इसकी जानकारी अपने X अकॉउंट पर दी.

 

पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा- "देशभर के अपने किसान भाई-बहनों का जीवन आसान बनाने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है. यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद पहला काम उनके लिए ही करने का अवसर मिला है. इसके तहत पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त से जुड़ी फाइल पर हस्ताक्षर किया, जिसका लाभ देश के मेरे 9 करोड़ से ज्यादा अन्नदाताओं को होगा. आने वाले समय में हम किसानों के कल्याण और कृषि क्षेत्र के उत्थान के लिए निरंतर काम करते रहेंगे."

क्या है किसान सम्मान निधि?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक कुल  16 किस्तें किसानों को प्राप्त हो चुकी हैं, PM मोदी ने 17 वी किस्त से जुड़ी फाइल पर हस्ताक्षर किया. किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा किसानों के बैंक अकाउंट में DBT सेवा के अंतर्गत प्रतिवर्ष 3 किस्तों में ₹6000 ट्रांसफर किए जाते हैं. 

ये भी पढ़े - MP Politics: बुधनी विधानसभा सीट पर कौन संभालेगा शिवराज सिंह चौहान की विरासत? इन नामों पर चर्चा तेज

किसानों के कल्याण को लेकर सरकार प्रतिबद्ध है- PM मोदी 
PM मोदी ने 17 वी किस्त से जुड़ी फाइल पर हस्ताक्षर की जानकारी अपने X अकॉउंट पर दी. 

PM मोदी ने लिखा, "देशभर के अपने किसान भाई-बहनों का जीवन आसान बनाने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध हैं. मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद पहला काम उनके लिए ही करने का अवसर मिला है. इसके तहत पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त से जुड़ी फाइल पर हस्ताक्षर किया, जिसका लाभ देश के मेरे 9 करोड़ से ज्यादा अन्नदाताओं को होगा. आने वाले समय में हम किसानों के कल्याण और कृषि क्षेत्र के उत्थान के लिए निरंतर काम करते रहेंगे".

क्या है सम्मान निधि पाने की शर्त? 

किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त लेने के लिए e-KYC करना अनिवार्य है. ekyc नहीं होने की कंडीशन में आपको अगली क़िस्त प्राप्त नहीं होगी. 17वीं किस्त का लाभ केवल उन्हीं किसानो मिल पाएगा, जो सरकार द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों का पालन करेंगे. इसके लिए e-KYC कराना अनिवार्य शर्त है. 

एमपी तक के लिए वरुल चतुर्वेदी की रिपोर्ट

ये भी पढ़े - Modi Cabinet 3.0: कृषि मंत्रालय मिलते ही एक्शन में शिवराज सिंह चौहान, अधिकारियों की बैठक के बाद क्या बोले मामा?

    follow google newsfollow whatsapp