भोपाल, इंदौर सहित मध्यप्रदेश के कई शहरों में हुई बारिश, अगले 24 घंटे मौसम में दिखेगा बड़ा बदलाव

इज़हार हसन खान

• 10:39 AM • 28 Apr 2023

mp weather news: मध्यप्रदेश में शुक्रवार को अचानक मौसम में बड़ा बदलाव देखा गया. भोपाल, इंदौर सहित प्रदेश के कई शहरों में बारिश हुई. कई अन्य शहरों में मौसम ठंडा हुआ है और तेज हवाएं चल रही हैं. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले 24 घंटे में मौसम में बड़ा बदलाव मध्यप्रदेश में देखने […]

Bhopal News mp news mp weather news rain news

Bhopal News mp news mp weather news rain news

follow google news

mp weather news: मध्यप्रदेश में शुक्रवार को अचानक मौसम में बड़ा बदलाव देखा गया. भोपाल, इंदौर सहित प्रदेश के कई शहरों में बारिश हुई. कई अन्य शहरों में मौसम ठंडा हुआ है और तेज हवाएं चल रही हैं. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले 24 घंटे में मौसम में बड़ा बदलाव मध्यप्रदेश में देखने को मिलेगा. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से गरज चमक के साथ बारिश होने का दौर लगातार जारी है. इसके साथ ही कुछ जगहों पर ओलावृष्टि भी हो रही है.

गर्मी के मौसम में बेमौसम बारिश ने पहले किसानों को और अब आम लोगों को भी परेशान किया है. किसानों की फसल तो ओलावृष्टि के कारण बड़े पैमाने पर प्रभावित हुई है. फसल बर्बाद होने से नुकसान झेल रहे किसानों को मध्यप्रदेश सरकार से जल्द ही मुआवाज मिलने की उम्मीद है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले 3 दिन तक यह स्थिति यूं ही बनी रहने की संभावना है. प्रदेश में इस स्थिति के लिए ज़िम्मेदार पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति काफी मजबूत है. उत्तर भारत में दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हैं. जिसमें से एक पाकिस्तान के दक्षिणी हिस्से में है तो वहीं दूसरा पाकिस्तान के उत्तरी हिस्से में है. पश्चिमी विक्षोभ के मजबूत होने की वजह उसके साथ में मौजूद साइक्लोनिक सर्कुलेशन है. जिसकी ऊंचाई 7.6 और 5.8 किलोमीटर है,क्योंकि जब कोई साइक्लोनिक सरकुलेशन और पश्चिमी विक्षोभ इस ऊंचाई में होता है तो वह बहुत मजबूत होता है.

पिछले 24 घंटे में कहां-कहां हुई बारिश
अगर पिछले 24 घंटे की बात करें तो उज्जैन ,इंदौर ,भोपाल खंडवा और बैतूल में मिलीमीटर में वर्षा रिकॉर्ड की गई है. इसके साथ ही पूरे प्रदेश में कहीं ना कहीं बूंदाबांदी के रूप में तो कहीं मात्रात्मक आंकड़े प्राप्त हुए हैं. अगर अगले 24 घंटे की बात करें तो पश्चिमी विक्षोभ और साइक्लोनिक सरकुलेशन के मजबूत होने की वजह से आज सहित अगले 2 दिन तक यानि 30 अप्रैल तक प्रदेश में बारिश की स्थिति ,गरज चमक की स्थिति बनी रहेगी और साथ में कहीं कहीं ओलावृष्टि होने की भी संभावना है.इसके साथ ही तेज हवाएं चलने की भी संभावना बनी हुई है. यह स्थिति अगले अगले 3 दिन तक एक्टिव रहने वाली है. मौसम वैज्ञानिकों ने विदिशा, रायसेन, दतिया, भिंड, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना और सागर में ओलावृष्टि होने की भी संभावना जताई है.

ये भी पढ़ें MP में खुदाई में मिला 5 सदी पुराना अद्भुत नगर, जानें शहर के खोज की पूरी कहानी

    follow google newsfollow whatsapp