Travel: इंदौर के करीब पहाड़ों पर बसी हैं झील और झरनों वाली ये खूबसूरत जगहें, नजारे देख हार जाएंगे दिल

एमपी तक

22 Aug 2024 (अपडेटेड: Aug 22 2024 4:06 PM)

Best Tourist Place: मध्य प्रदेश में बारिश के सीजन में घूमने के लिए ढेरों जगहें मौजूद हैं. जहां पर जाकर आनंद उठा सकते हैं. मानसून के दिनों में प्रकृति की सुंदरता में चार-चांद लग जाते हैं.

mptak
follow google news

Best Tourist Place: मध्य प्रदेश में बारिश के सीजन में घूमने के लिए ढेरों जगहें मौजूद हैं. जहां पर जाकर आनंद उठा सकते हैं. मानसून के दिनों में प्रकृति की सुंदरता में चार-चांद लग जाते हैं. चारों तरफ हरे-भरे नजारे और बारिश की फुहारे दिखाई देती हैं. इंदौर में कई ऐसी खूबसूरत जगहें हैं, जहां के प्राकृतिक नजारे आपके दिल में बस जाएंगे. आज हम आपको इंदौर की 4 ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जो बेहद खूबसूरत हैं. जिन्हें आपको एक बार जरूर देखना चाहिए.

जामगेट

मानसून के सीजन में विंध्याचल पर्वत के शिखर पर बने जाम गेट का नजारा किसी स्वर्ग से कम नहीं होता. यह मध्य प्रदेश के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है. यहां मानसून सीजन में देशभर से पर्यटक पहुंचते हैं. बारिश के दिनों में पूरा क्षेत्र हरा-भरा हो जाता है. इसी खूबसूरती का लुत्फ उठाने बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं. इंदौर से जाम गेट की दूरी 58 km है.      

गुलावट लोटस वैली

गुलावट लोटस वैली की खूबसूरती देख हर कोई हैरान रह जाता है. इंदौर के गुलावट गांव में झील के बीच चारों तरफ कमल ही कमल खिलते हुए दिखाई देते हैं. जिससे यहां के नजारे स्वर्ग की तरह खूबसूरत लगते हैं. ये जगह 300 एकड़ में फैली है. कमल के फूलों से गुलजार रहने वाली लोटस गुलावट वैली बेहद खूबसूरत है. यहां स्थित झील की तुलना कश्मीर की डल झील से की जाती है. यहां बोटिंग भी कराई जाती है. ये इंदौर शहर से 22 किलोमीटर दूर है स्थित है. यहां आप किसी भी सीजन में जा सकते हैं, पर यहां आपको मानूसन के सीजन में जाना चाहिए. 

पातालपानी वॉटरफॉल

पातालपानी बेहद खूबसूरत जगह है. ये इंदौर की महू तहसील में स्थित है. यहां घने जंगल, पहाड़ और खूबसूरत झरने हैं. पातालपानी वॉटरफॉल 300 फीट की ऊंचाई से गिरता है. हरी-भरी वादियों के बीच से कल-कल गिरता झरना बेहद खूबसूरत लगता है. मानसून के दिनों में यहां हेरिटेज ट्रेन चलाई जाती है. ये एमपी की एकमात्र हेरिटेज ट्रेन है, जो आपको कालाकुंड-पातालपानी की खूबसूरत वादियों की सैर कराएगी. पातालपानी इंदौर एयरपोर्ट से 26 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. 

खुशियों का गांव मांडू

विंध्याचल की पहाड़ियों पर बसा मांडू बेहद खूबसूरत है. मांडू समुद्रतल से 2 हजार फीट की ऊंचाई पर है, जिससे इसका नजारा किसी हिल स्टेशन की तरह खूबसूरत लगता है. मांडू काफी हरा-भरा है. ये ऐतिहासिक शहर रानी रूपमती और बाजबहादुर की प्रेम कहानी के लिए भी जाना जाता है. यहां कई महल और किले भी हैं, जिनसे इतिहास की महक आती है. इंदौर से मांडू करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर है.

ये भी पढ़ें: Travel Tips: कश्मीर जैसा खूबसूरत है मध्य प्रदेश का ये गांव, पार्टनर के साथ घूमने के लिए है बेस्ट जगह

    follow google newsfollow whatsapp