Dhar: बारिश के लिए अजब-गजब टोटका, व्यक्ति को गधे पर बैठाकर शमशान में किया ये काम...

छाेटू शास्त्री

23 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 23 2024 7:56 PM)

Dhar News: मध्य प्रदेश के कई जिलों में मानसून की एंट्री हो चुकी है, लेकिन कुछ जगहों पर अभी भी लोग पहली बारिश की राह देख रहे हैं. धार में बारिश के लिए लोगों ने अनोखा टोटका अपनाया, जो चर्चा का विषय बन गया है.

mptak
follow google news

Dhar News: मध्य प्रदेश के कई जिलों में मानसून की एंट्री हो चुकी है, लेकिन कुछ जगहों पर अभी भी लोग पहली बारिश की राह देख रहे हैं. बारिश की लंबी खेंच के चलते एक और जहां किसान बोवनी के लिए बारिश की राह तकते नजर आ रहे हैं, वहीं दूसरी ओर भीषण गर्मी से लोग परेशान हो रहे हैं. धार में बारिश के लिए लोगों ने अनोखा टोटका अपनाया, जो चर्चा का विषय बन गया है.

यह भी पढ़ें...

बारिश में देरी से किसान परेशान

जून का महीना भी लगभग अंतिम दौर में है, लेकिन धार इलाके में अब तक मानसून सक्रिय नहीं हो पाया है. कुछ क्षेत्रों को छोड़ दें तो इस बार प्री-मॉनसून बारिश भी जिले में ना के बराबर ही हुई है. मानसून के सक्रिय नहीं होने और बारिश की खेंच के चलते लोग भगवान से जल्द ही बारिश होना की कामना कर रहे हैं.

धार जिले के दसई में जल्दी बारिश होने के लिए ग्रामीण और किसानों ने प्राचीन समय से चले आ रहे एक अजब-गजब टोटके का सहारा लिया. दसई में लोगों ने 1 व्यक्ति को गधे पर उल्टा बैठाकर शमशान में 7 बार घुमाया.

ये भी पढ़ें: MP Weather Update: मध्यप्रदेश में आ गया मानसून, जमकर हो रही बरसात, जानें अगले 24 घंटे कैसी होगी बारिश

बारिश के लिए अनोखा टोटका

धार के दसई में अच्छी बारिश की कामना को लेकर अंतर नामक एक व्यक्ति को गधे पर उल्टा बिठाकर शमशान में सात बार घुमाया गया. बारिश के लिए गधे पर उल्टा बैठकर शमशान की परिक्रमा करता, ये टोटका देखने और सुनने में आपको जरूर अजीब लगेगा, लेकिन सेकड़ों लोगों की मान्यता है कि इस तरह के टोटकों से भगवान इंद्र प्रसन्न होते हैं और भरपूर बारिश करते हैं.

मान जाते हैं रूठे हुए इंद्रदेव

एक ग्रामीण दिलीप पाटीदार ने बताया कि पूर्वज लोग कहा करते हैं कि बारिश नहीं होने की स्थिति मे गधे पर किसी भी व्यक्ति को बिठाकर घुमाने से वर्षा हो जाती है. इंद्र देव रूठे हुए मान जाते हैं.

बारिश में देरी के चलते अपना रहे टोटके

बारिश में देरी के चलते बोवनी वाले खेतों की फसल के मुरझाने का संकट है. वहीं मौसम की बेरुखी से आम जनजीवन भी प्रभावित हो रहा है. ऐसे में धार जिले में कई जगहों पर प्राचीन मान्यता अनुसार अनूठे टोटकों का सहारा लिया जा रहा है. ऐसा ही एक नजारा जिले के दसई में देखने को मिला. 

ये भी पढ़ें: MP Weather: 26 जिलों में मॉनसून की एंट्री से बदला मौसम का मिजाज, कहीं बारिश तो कहीं आंधी-तूफान का कहर

    follow google newsfollow whatsapp