MP Weather: बुरहानपुर के रास्ते मध्यप्रदेश में बारिश की एंट्री, ये वीडियो देखकर ही हो रहा ठंडक का अहसास

अशोक सोनी

15 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 15 2024 5:38 PM)

MP Weather News: मध्यप्रदेश में लोग जहां एक तरफ भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं तो वहीं अब सभी अगले कुछ दिनों में मानसून के आने को लेकर टकटकी लगाए बैठे हैं. लेकिन प्री मानसून गतिविधियां शुरू हो चुकी हैं. मध्यप्रदेश के दक्षिण में सबसे अंतिम छोर के जिले बुरहानपुर में शनिवार को जोरदार बारिश हुई और उसके वीडियो जब सामने आए तो उन्हें देखकर ही हर किसी को ठंडक का अहसास हुआ.

follow google news

MP Weather News: मध्यप्रदेश में लोग जहां एक तरफ भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं तो वहीं अब सभी अगले कुछ दिनों में मानसून के आने को लेकर टकटकी लगाए बैठे हैं. लेकिन प्री मानसून गतिविधियां शुरू हो चुकी हैं. मध्यप्रदेश के दक्षिण में सबसे अंतिम छोर के जिले बुरहानपुर में शनिवार को जोरदार बारिश हुई और उसके वीडियो जब सामने आए तो उन्हें देखकर ही हर किसी को ठंडक का अहसास हुआ.

यह भी पढ़ें...

मध्यप्रदेश में मौसम वैज्ञानिकों ने उम्मीद जताई थी कि 18 जून तक मानसून आ सकता है लेकिन उससे पहले ही प्री-मानसून गतिविधियां एमपी के कुछ इलाकों में देखने को मिल सकती हैं. इसकी शुरूआत बुरहानपुर, खंडवा,खरगोन, बड़वानी जैसे दक्षिण हिस्से वाले जिलों से हो सकती है. शनिवार को बुरहानपुर में ठीक वैसा ही हुआ.

बुरहानपुर में शनिवार को जोरदार बारिश हुई. तेज हवाएं चलीं और बारिश के साथ ओले भी गिरे. जोरदार बारिश की वजह से पूरे इलाके में लोगों को भीषण गर्मी से निजात मिली और बारिश की वजह से इलाके का मौसम काफी ठंडा हुआ और लोगों को ठंडक का अहसास भी हुआ. बदले हुए मौसम को देखकर लोग इतना खुश हुए कि उन्होंने बारिश का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर भी डाला.

बुरहानपुर में अचानक कैसे बदला मौसम?

अब सवाल ये है कि मध्यप्रदेश के अधिकतर इलाकों में लोग भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं लेकिन बुरहानपुर में ऐसा क्या हुआ, जिसकी वजह से यहां तेज बारिश और आंधी चली. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार वर्तमान में दो साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम एक्टिव है. दक्षिणी हिस्से में बारिश और तेज हवा की स्थिति बनी हुई है. यहां हवा की गति भी अधिक है. उत्तर-पश्चिम हिस्से में भी ऐसी स्थिति बन रही है. इसलिए मानसून आने के पहले ही आंधी,गरज-चमक और बारिश की स्थिति यहां बनी रहेगी.

ये भी पढ़ें- MP Weather: मॉनसून आने में देरी, लेकिन मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, धार-झाबुआ समेत 33 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट!

    follow google newsfollow whatsapp