मंदसौर में बारिश के लिए अजब-गजब टोटके! खेत जुतवाया, प्रधान की निकाली यात्रा, गधे खाएंगे गुलाब जामुन

आकाश चौहान

19 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 19 2024 5:21 PM)

Mandsaur News: मध्यप्रदेश में जहां कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है तो मंदसौर जैसे जिले में कम बारिश से किसान परेशान हैं. ऐसे में बारिश को अच्छी कराने के लिए स्थानीय लोग और किसानों द्वारा अजब-गजब टोटके किए जा रहेे हैं. जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

follow google news

Mandsaur News: मध्यप्रदेश में जहां कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है तो मंदसौर जैसे जिले में कम बारिश से किसान परेशान हैं. ऐसे में बारिश को अच्छी कराने के लिए स्थानीय लोग और किसानों द्वारा अजब-गजब टोटके किए जा रहेे हैं. जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. मन्दसौर में विगत लंबे समय से अच्छी बारिश नही हुई है ,इसी समस्या के निराकरण के लिए स्थानीय लोगो ने शमशान घाट जाकर एक टोटका किया.

टोटके में गधों को हल से जोत कर उडद के बीज व नमक शमशान की जमीन पर फैलाए गए तथा बाद में गधे की सवारी भी की गई. गधे पर प्रधान को बैठाकर घुमाया गया. इस परंपरा में गधों से निवाई यानी खेत मे बीज बोने की प्रक्रिया भी कराई गई. सूरज ढलने के बाद लोग यहां गधों को लाए और उनसे शमशान में निवाई भी कराई गई. लोगो का कहना है कि ऐसा करने से देवता प्रसन्न होते हैं व अच्छी बारिश होती है.

इस तरह के टोटके जो पूरी तरह से अंधविश्वास पर आधारित हैं, उन्हें कराने में सबसे आगे स्थानीय पार्षद भी थे. स्थानीय पार्षद का यहां तक कहना था कि जैसे ही अच्छी बारिश हो जाएगी, इस टोटके का विधान पूरा हो जाएगा, जिसके बाद एक आखिरी टोटका और करना होगा और वह होगा गधों को गुलाब जामुन खिलाने का. अच्छी बारिश के बाद इन गधों को गुलाब जामुन खिलाए जाएंगे, जिससे देवता खुश रहेंगे. अब अच्छी बारिश होगी या नहीं, यह तो मौसम वैज्ञानिक ही अच्छे से बता सकते हैं लेकिन इस तरह के टोटकों से क्षेत्र में अंधविश्वास को ही बल मिलता है. खबर को विस्तार से जानने के लिए देखें ये वीडियो.

ये भी पढ़ें- VIDEO: मध्यप्रदेश में आफत की बारिश, मुरैना के पिकनिक स्पॉट पर झरने में फंसे तीन युवक, वीडियो देख सांस रुक जाएगी

    follow google newsfollow whatsapp