BA-BSC की परीक्षा में झुंड बनाकर धड़ल्ले से हो रही थी नकल, CCTV देख दंग रह गए SDM

हेमंत शर्मा

06 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 6 2024 3:27 PM)

Bhind News: भिंड में जीवाजी यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित परीक्षा में सामूहिक नकल का मामला सामने आया है. छात्रों द्वारा नकल का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है. 

mptak
follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

भिंड में जीवाजी यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित परीक्षा में सामूहिक नकल का मामला सामने आया है.

point

झुंड बनाकर नकल करते पकड़ाए कॉलेज छात्र

point

सीसीटीवी में नकल करते दिखे परीक्षार्थी

Bhind News: भिंड में कॉलेज के छात्र परीक्षा के दौरान धड़ल्ले से नकल रहे हैं. न किसी का डर है और न ही किसी की रोक...छात्र झुंड बनाकर नकल कर रहे हैं. भिंड में जीवाजी यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित परीक्षा में सामूहिक नकल का मामला सामने आया है. छात्रों द्वारा नकल का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है. 

इन दिनों जीवाजी यूनिवर्सिटी द्वारा परीक्षाएं आयोजित करवाई जा रही हैं. बीए-बीएससी की इन परीक्षाओं को नकल रहित करने का लक्ष्य यूनिवर्सिटी की तरफ से रखा गया था, लेकिन भिंड में जीवाजी यूनिवर्सिटी के दावे खोखले नजर आ रहे हैं. भिंड के डाबो इलाके में स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में बनाए गए परीक्षा केंद्र में सामूहिक नकल का सीसीटीवी फुटेज देखने को मिला है. 

BA-BSC की परीक्षा में धड़ल्ले से नकल

दरअसल, इन दिनों जीवाजी यूनिवर्सिटी द्वारा बीए-बीएससी की परीक्षाएं आयोजित की गई हैं. इन परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए जीवाजी यूनिवर्सिटी ने कई दावे भी किए थे. लेकिन यूनिवर्सिटी के सभी दावों की पोल उस वक्त खुल गई, जब शुक्रवार को भिंड के डाबो इलाके में स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में बनाए गए परीक्षा केंद्र पर एसडीएम जांच के लिए पहुंचे. इस दौरान परीक्षा दे रहे छात्र सामूहिक नकल करते हुए नजर आए.

CCTV कैमरे में नकल करते कैद हुए परीक्षार्थी

लहार एसडीएम विजय सिंह को इस बात की जानकारी मिली थी कि शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय डाबो में बनाए गए परीक्षा केंद्र पर सामूहिक नकल चल रही है. जब एसडीएम मौके पर पहुंचे तो उन्हें सब कुछ सामान्य लगा, लेकिन इसके बाद जब एसडीएम ने सीसीटीवी चेक किया तो उसमें परीक्षा दे रहे परीक्षार्थी सामूहिक नकल करते हुए नजर आए. मौके पर एसडीएम ने तीन छात्रों के ऊपर नकल प्रकरण भी बनाए. इसके अलावा एसडीएम विजय सिंह ने सामूहिक नकल के मामले में केंद्र अध्यक्ष और प्रिंसिपल की संलिप्त बताते हुए भिंड कलेक्टर संदीप श्रीवास्तव को पत्र लिखकर अवगत भी कराया है.

झुंड में नकल कर रहे थे विद्यार्थी

विजय सिंह, एसडीएम लहार ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि यहां नकल की शिकायत मिली थी. मैंने खुद जाकर पाया कि यहां नकल हो रही थी. तीन प्रकरण मौके पर बनाए गए हैं. सीसीटीवी में दिख रहा है कि बच्चे झुंड बनाकर नकल कर रहे हैं. केंद्र अध्यक्ष सूचना मिलने पर डमी कैंडिडेट को बाहर निकालता दिख रहा है. ऐसा लग रहा है विद्यार्थी की जगह पर डमी कैंडिडेट परीक्षा दे रहे हैं. मुझे लगता है यह संगठित अपराध है बच्चे नकल पर डिपेंड हो चुके हैं. मैंने कलेक्टर महोदय को जानकारी दे दी है विगत दिवसों में जो परीक्षाएं हुई हैं, उसमें भी इसी प्रकार नकल चली है.

फ्लाइंग स्क्वॉयड तैयार कर रहे

सामूहिक नकल का मामला सामने आने पर भिंड के लीड कॉलेज के प्राचार्य आर्य शर्मा ने मीडिया से बातचीत में बताया कि उनके संज्ञान में यह मामला आ गया है और अब भी इस पूरे मामले में कार्रवाई करवाने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को पत्र लिख रहे हैं. इसके साथ ही लीड प्रबंधक प्राचार्य ने बताया कि वह फ्लाइंग स्क्वॉयड तैयार कर रहे हैं. यह फ्लाइंग स्क्वॉयड औचक निरीक्षण करेगी, जिससे इस तरह की सामूहिक नकल का मामला फिर से सामने नहीं आए. लीड प्रबंधक प्रिंसिपल ने सामूहिक नकल के इस मामले में प्रिंसिपल और केंद्र अध्यक्ष की लापरवाही को भी माना है. उन्होंने परीक्षा निरस्त करने के लिए पत्र लिखने की बात भी कही है. 

ये भी पढ़ें: Rewa: नशे में टल्ली होकर स्कूल पहुंचे हेडमास्टर, फिर किया ऐसा काम कि सुनकर रह जाएंगे दंग

    follow google newsfollow whatsapp