‘पुष्पा’ की तर्ज पर सागौन की बेशकीमती लकड़ी को तस्कर ने ऐसे लगाया ठिकाने कि पुलिस भी रह गई दंग

शांतनु भारत

16 Aug 2023 (अपडेटेड: Aug 16 2023 10:42 AM)

Damoh News: आप सभी ने अल्लु अर्जुन (Allu Arjun) की फिल्म पुष्पा (Pushpa Movie) तो देखी ही होगी. पुष्पा फिल्म में एक सीन काफी वायरल हुआ था. जिसमे पुष्पा राज शेषाचलम के जंगल से लाल चंदन की लकड़ियों की तस्करी (Wood Smuggling) करता है और कैसे ये लकड़ियां भारत से चीन होते हुए जापान पहुंचती […]

Damoh News, Wood Smuggling, Smuggling In Damoh, Flowing Sagon, Sagon, Sagon Smuggling, Sali River, Pushpa Movie, Allu Arjun, MP News, Madhya Pradesh News

Damoh News, Wood Smuggling, Smuggling In Damoh, Flowing Sagon, Sagon, Sagon Smuggling, Sali River, Pushpa Movie, Allu Arjun, MP News, Madhya Pradesh News

follow google news

Damoh News: आप सभी ने अल्लु अर्जुन (Allu Arjun) की फिल्म पुष्पा (Pushpa Movie) तो देखी ही होगी. पुष्पा फिल्म में एक सीन काफी वायरल हुआ था. जिसमे पुष्पा राज शेषाचलम के जंगल से लाल चंदन की लकड़ियों की तस्करी (Wood Smuggling) करता है और कैसे ये लकड़ियां भारत से चीन होते हुए जापान पहुंचती हैं. ऐसा ही एक मामला हकीकत में मध्य प्रदेश के दमोह जिले में सामने आया है. जहां साली नदी (Sali River) में बहती हुई सागौन की लकड़ियां मिली हैं. वन विभाग ने रविवार की देर शाम इस तश्करी करने के तरीके को देखा तो विभाग के होश उड़े गए.

दरअसल बुदेलखंड (Bundelkhand) अंचल के दमोह (Damhoh) में भारी बरसात हो रही है. ऐसे में सभी नदी-नाले उफान पर हैं. इस बारिश एक ओर जहां आम आदमी परेशान है तो जंगली माफिया बारिश वरदान साबित हो रही है. दूसरी वन विभाग के लिए ये माफिया बड़ी चुनौती बनते जा रहे हैं. 

वन विभाग ने रातों-रात की लाखों रूपये की लकड़ी जब्त

दमोह जिले सागौनी फारेस्ट रेंज से व्यारमा नदी होकर गुजरती है. इस रेंज के बरहट घाट (Barghat) पर लोगो ने कुछ लकड़ियां बहती देखी गईं. जिसकी जानकारी  वन विभाग को दी गई. वन विभाग ने इस सूचना को गंभीरता से लेते लिया. नदी में इमारती लकड़ी भी बहती देखी गई. देखने के बाद विभाग के लोगों ने नदी से लकड़ी निकालनी शुरू की तब पता चला कि ये सागौन की लकड़ी है.सागौन कीमती इमारती लकड़ी है. विभाग के अधिकरियो को जल्द ही समझ आ गया कि लकड़ी चोरों ने जंगल से लकड़ी काट कर उन्हें गाड़ियों से परिवहन न कर नदी के सहारे ले जाया जा रहा है.

अधिकारियों ने मामले को गंभीरता से लेते हुये शाम से ही नदी में सर्च ऑपरेशन चलाया. जो कि पूरी रात चला. पूरी रात एक के बाद एक लड़की जब्त होती गई. सुबह होते-होते लाखों रूपये की कीमत की इमारती लकड़ी जब्त की जा चुकी थी.

मामले की जांच में जुटा प्रशासन

वन विभाग के DFO महेंद्र सिंह ऊइके के मुताबिक बड़ी तादात में लकड़ी बरामद हुई है. जिसको सगौनी रेंज में रखा गया है. लकड़ी की कीमत लाखों में है और अभी और भी लकड़ी बह कर आने की उम्मीद है. लिहाजा नदी के आसपास स्टाफ तैनात किया गया है. ऊइके बताते हैं लकड़ी तश्करी का ये तरीका पुराना है, लेकिन आम लोगों को पुष्पा फ़िल्म के बाद ये तरीका समझ आया है. दमोह जिले में लंबे समय बाद तश्करों ने ये तरीका अपनाया है जो चिंता का विषय जरूर है. मामले में बरीकी से जांच की जा रही है.

ये भी पढ़ें: लोन से बचने के लिए युवक ने रची फर्जी किडनैपिंग की कहानी, छोड़ दिया शहर, फिर ऐसे हुआ खुलासा

    follow google newsfollow whatsapp