UPSC Prelims Result 2024: सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स का रिजल्ट जारी, कितने उम्मीदवार सफल? देखें लिस्ट

एमपी तक

20 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 20 2024 4:00 PM)

UPSC Prelims Result 2024 List: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा प्रारंभिक (Civil Services Preliminary Examination) में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के नाम की सूची जारी कर दी है.

mptak
follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा प्रारंभिक में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के नाम की सूची जारी कर दी है.

point

यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in. पर जाकर आप परीक्षा के नतीजे देख सकते हैं.

point

उम्मीदवारों के नतीजे नाम और रोल नंबर के आधार पर जारी किए गए हैं.

UPSC CSE Prelims Result 2024: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा प्रारंभिक (Civil Services Preliminary Examination) में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के नाम की सूची जारी कर दी है. यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in. पर जाकर आप परीक्षा के नतीजे और ये सूची देख सकते हैं. 

यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा (UPSC Prelims Result 2024) में कुल 14,627 उम्मीदवारों को सफल घोषित किया गया है. UPSC-CSE मुख्य परीक्षा (Mains Exam) के लिए योग्य घोषित उम्मीदवारों के नतीजे नाम और रोल नंबर के आधार पर जारी किए गए हैं. यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप चेक कर सकते हैं. 

ऐसे चेक करें रिजल्ट

  • रिजल्ट देखने के लिए UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  • upsc.gov.in. पर जाकर प्रीलिम्स रिजल्ट 2024 पर क्लिक करें.
  • पीडीएफ फाइल में अपना नाम या रोल नंबर सर्च करें.
  • अब आपका रिजल्ट और नाम आपको स्क्रीन पर दिख जाएगा.

यहां क्लिक कर देखें रिजल्ट

14,627 उम्मीदवार होंगे मुख्य परीक्षा में शामिल

संघ लोकसेवा आयोग ने यूपीएससी सीएसई 2024 के लिए कुल 1,056 रिक्तियों की घोषणा की है. प्रीलिम्स में कुल 14,627 उम्मीदवार सफल हुए हैं, जो मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम 1 जुलाई को घोषित किए गए थे, लेकिन उम्मीदवारों के नाम की सूची जारी नहीं की गई थी. अब मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के नाम की सूची जारी कर दी गई है. 

कब होगी मुख्य परीक्षा?

यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा 16 जून को आयोजित की गई थी. यूपीएससी के एग्जाम कैलेंडर के अनुसार, यूपीएससी सीएसई मेन्स परीक्षा संभावित रूप से 20 सितंबर को आयोजित की जाएगी. मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार दौर में शामिल होना होगा. बता दें कि यूपीएससी की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में मानी जाती है. इस एग्जाम के जरिए देश के सबसे प्रतिष्ठित ऑफिसर ग्रेड के लिए उम्मीदवारों का चयन होता है. 

ये भी पढ़ें: MPSOS Ruk Jana Nahi Result 2024: रुक जाना नहीं' 10वीं-12वीं के रिजल्ट को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिए

    follow google newsfollow whatsapp