India TV CNX Exit Poll Results 2024: कांग्रेस की नैया कैसे होगी पार? इस एग्जिट पोल में MP में BJP को मिल रही बंपर सीटें

एमपी तक

01 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 1 2024 7:17 PM)

India TV- CNX Exit Poll Result for Madhya Pradesh Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं. प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों के परिणाम पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. नतीजों के लिए 4 जून का इंतजार है,

कहां जीत रही बीजेपी और कहां जीत रही कांग्रेस?

कहां जीत रही बीजेपी और कहां जीत रही कांग्रेस?

follow google news

India TV- CNX Exit Poll Result for Madhya Pradesh Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं. प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों के परिणाम पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. नतीजों के लिए 4 जून का इंतजार है, लेकिन चुनावी नतीजों से पहले एग्जिट पोल सामने आ गए हैं.  India TV- CNX ने भी अपने एग्जिट पोल जारी कर दिए हैं. India TV- CNX के मुताबिक, देश में बीजेपी को साफ बहुमत मिलता हुआ दिखाई दे रहा है. वहीं मध्य प्रदेश को लेकर भी इस एग्जिट पोल का दावा चौंकाने वाला है. आइए जानते हैं...

MP में कांग्रेस-बीजेपी को कितनी सीटें?

 India TV- CNX  के एग्जिट पोल से मध्य प्रदेश में कांग्रेस को निराशा हाथ लग सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि जिस हिसाब से कांग्रेस सीटें लाने का दावा करती नजर आ रही थी. वैसा इस एग्जिट पोल में सामने नहीं आया है. इस एग्जिट पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश में बीजेपी को 29 में से 28-29 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस के खाते में 00-01सीटें आ सकती हैं. हालांकि फाइनल नतीजों के लिए 4 जून का इंतजार करना होगा. इन एक्टिल पोल से साफ हो गया कि मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए चुनौती कड़ी है. 

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election Exit Poll 2024: पत्रकारों ने बता दिया मध्यप्रदेश में BJP और कांग्रेस को मिल रही इतनी सीटें?

2019 में कितना सही साबित हुआ था एग्जिट पोल

2019 में इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया चैनल ने भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए की भारी जीत की भविष्यवाणी की, जिसके अनुसार एनडीए को 339 से 365 सीटें मिलने, जबकि यूपीए को 77-108 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था. एनडीए गठबंधन ने 353 सीटें जीतीं थीं, जबकि यूपीए ने 90 सीटें जीती थी. चैनल के अनुसार, उनकी कार्यप्रणाली में सभी निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 800,000 लोगों का सर्वेक्षण शामिल था.

    follow google newsfollow whatsapp