MP में एक फेज तो छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में चुनाव कराने की तैयारी, जानें कब होगा तारीखों का ऐलान

एमपी तक

07 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 7 2023 7:26 AM)

MP Election Date: इस साल के आखिर में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2023) होने हैं. जल्द ही मतदान की तारीखों (Election Date) का भी ऐलान किया जा सकता है और आचार संहिता लगाई जा सकती है. चुनाव आयोग (Election Commission) ने चुनावों की तारीखों के मद्देनजर शुक्रवार […]

mptak
follow google news

MP Election Date: इस साल के आखिर में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2023) होने हैं. जल्द ही मतदान की तारीखों (Election Date) का भी ऐलान किया जा सकता है और आचार संहिता लगाई जा सकती है. चुनाव आयोग (Election Commission) ने चुनावों की तारीखों के मद्देनजर शुक्रवार को दिल्ली में अहम बैठक बुलाई. इसमें मुख्य चुनाव आयुक्त, दो चुनाव आयुक्त और 900 चुनावी ऑब्जर्वर शामिल हुए.

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए दिल्ली में पांच राज्यों के 900 चुनावी ऑब्जर्वर मौजूद रहे, ये वही ऑब्जर्वर्स हैं, जो अलग-अलग राज्यों में गए और चुनावी तैयारियों में जुटे रहे. इस बैठक में जनरल ऑब्जर्वर, एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर, सिक्योरिटी ऑब्जर्वर सहित अन्य चुनाव आयोग के अधिकारी मौजूद रहे. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और दोनों चुनाव आयुक्त भी शामिल हुए. बैठक में चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा हुई और इलेक्शन डेट पर भी चर्चा की गई.

ये भी पढ़ेंं: कौन जीत रहा है मध्यप्रदेश? 5 ओपिनियन पोल ने बता दिया बीजेपी और कांग्रेस में कौन जीतेगा रेस

कब होगा चुनाव की तारीखों का ऐलान

मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों पर सभी की नजर टिकी हुई है. भाजपा ने 79 सीटों पर उम्मदीवारों की लिस्ट भी जारी कर दी है, वहीं कांग्रेस भी लगातार उम्मीदवारों पर मंथन में जुटी हुई है. सूत्रों की माने तो मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर नवंबर महीने के दूसरे सप्ताह में चुनाव हो सकते हैं. बता दें कि 6 जनवरी 2024 को मध्य प्रदेश में सरकार का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. इससे पहले चुनाव पूरे कर लिए जाएंगे.

ये भी पढ़ेंं: MP और राजस्थान में बंट रही ‘चुनावी रेवड़ी’ पर सुप्रीम कोर्ट हुआ सख्त, चुनाव आयोग को भी नोटिस

एक साथ कराई जाएगी मतगणना

जानकारी के मुताबिक सभी चुनावी राज्यों में एकसाथ ही मतगणना कराई जाएगी. राजस्थान और मध्य प्रदेश में एक फेज में चुनाव कराया जा सकता है. मतदान की तारीखों को लेकर चर्चा की जा रही है. सूत्रों के अनुसार 8 अक्टूबर या उसके बाद कभी भी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है. चुनाव आयोग नवंबर के दूसरे हफ्ते से दिसंबर के पहले हफ्ते तक अलग-अलग तारीखों और चरणों में मतदान करा सकता है.

ये भी पढ़ेंं: कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम पर दिल्ली में फाइनल चर्चा! इतने नामों पर लगेगी अंतिम मुहर

    follow google newsfollow whatsapp