कमलनाथ की जाति क्या है? चुनावी साल में इस नेता ने कर दिया पूर्व CM की जाति का खुलासा

एमपी तक

• 03:18 AM • 20 Sep 2023

MP News: चुनावी साल में भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) आदिवासियों को अपने पाले में करने की तैयारी में हैं. इसी बीच कांग्रेस के नेता ओमकार सिंह मरकाम ने कमलनाथ (kamalnath) की जाति (Cast) का खुलासा कर दिया. कांग्रेस नेता ने कमलनाथ को आदिवासी (Tribal) बताया. उन्होंने कमलनाथ के आदिवासी होने के नारे भी लगवाए […]

Chhindwara: Bharatiya Janata Party workers will come out with binoculars in search of Kamal Nath, don't know why?

Chhindwara: Bharatiya Janata Party workers will come out with binoculars in search of Kamal Nath, don't know why?

follow google news

MP News: चुनावी साल में भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) आदिवासियों को अपने पाले में करने की तैयारी में हैं. इसी बीच कांग्रेस के नेता ओमकार सिंह मरकाम ने कमलनाथ (kamalnath) की जाति (Cast) का खुलासा कर दिया. कांग्रेस नेता ने कमलनाथ को आदिवासी (Tribal) बताया. उन्होंने कमलनाथ के आदिवासी होने के नारे भी लगवाए और कहा कि आदिवासी समाज कमलनाथ को आदिवासी होने का सर्टिफिकेट देता है.

कमलनाथ आदिवासी है?

राजा शंकर शाह और कुंवर रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस पर कांग्रेस ने भोपाल (Bhopal) में आदिवासी कार्यक्रम आयोजित किया था. इसी कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस नेता ओमकार सिंह मरकाम ने नारे लगवाए, ‘शिकारपुर का निवासी है, कमलनाथ भी आदिवासी है’. कमलनाथ को आदिवासी बताते हुए ओमकार सिंह मरकाम ने कहा, ‘मुझसे कई लोगों ने पूछा, आप कौन होते हो कमलनाथ जी को आदिवासी का सर्टिफिकेट देने वाले? मैंने कहा दो प्रकार का सर्टिफिकेट मिलता है. एक जन्म से मिलता है और एक कर्म से मिलता है. कर्म के आधार पर आदिवासी समाज कमलनाथ को आदिवासी होने का सर्टिफिकेट देता है.’

ये भी पढ़ें: MP Election: मुश्किलों में घिरीं सिंधिया समर्थक नेता इमरती देवी, BJP नेत्री ने लगाए गंभीर आरोप

आदिवासियों पर अत्याचार में नंबर वन

आदिवासी कार्यक्रम में शामिल होने कमलनाथ भी पहुंचे थे. इस दौरान कमलनाथ ने आदिवासियों के मु्द्दे पर शिवराज सरकार पर जमकर हमला बोला. कमलनाथ ने कहा कि मध्य प्रदेश में आदिवासियों को अपने अधिकारों के लिए लड़ना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में अगर सबसे पहले किसी का हक है तो हमारे आदिवासी भाइयों का हक है. इस हक की लड़ाई को हम मिलकर लड़ेंगे. कमलनाथ ने भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि आज पूरे देश में आदिवासियों पर अत्याचार मध्य प्रदेश नंबर वन है.

ये भी पढ़ें: MP Politics: ज्योतिरादित्य सिंधिया का कांग्रेस पर हमला, बोले- कांग्रेस की नीति ही ‘यूज एंड थ्रो’ वाली

कांग्रेस का DNA है

कमलनाथ ने कहा रघुनाथ शाह, शंकर शाह की वीरगाथा सुनाते हुए कहा कि ये हमारे लिए एक उदाहरण हैं कि किस तरीके से एक बाप बेटे ने अंग्रेजों के खिलाफ मुहिम छेड़ी, जेल गए और दोनों साथ-साथ तोप से उड़ा दिए गए. कमलनाथ ने इन आदिवासी नेताओं को कांग्रेस से जोड़ते हुए कहा कि आप सब में एक बात बड़ी कॉमन है आप सबका खून, आप सबका डीएनए कांग्रेस का डीएनए है.

ये भी पढ़ें: MP Politics: असम के CM हेमंत बिस्वा ने कमलनाथ को बता दिया थका हुआ, कही ऐसी बात सभी हंस पड़े

    follow google newsfollow whatsapp