Lok Sabha elections: एग्जिट पोल 2019 के नतीजे फाइनल रिजल्ट के कितने करीब थे? देखिए लिस्ट

एमपी तक

31 May 2024 (अपडेटेड: May 31 2024 6:21 PM)

Lok Sabha Elections 2024 Exit Poll: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों को लेकर उत्सुकता तेज़ी से बढ़ रही है, लोगों को नतीजों का इंतज़ार है. प्रशांत किशोर और राजदीप सरदेसाई समेत तमाम राजनीतिक पंडितों ने  बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए की जीत की भविष्यवाणी कर रहे हैं.

एग्जिट पोल रिजल्ट एक जून को शाम को छह बजे के बाद आएंगे.

mp_exit_poll

follow google news

Lok Sabha Elections 2024 Exit Poll: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों को लेकर उत्सुकता तेज़ी से बढ़ रही है, लोगों को नतीजों का बेसब्री से इंतज़ार है. प्रशांत किशोर और राजदीप सरदेसाई समेत तमाम राजनीतिक पंडितों ने  बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए की जीत की भविष्यवाणी कर रहे हैं. मध्य प्रदेश को लेकर नतीजे 2019 जैसे रहने का अनुमान लगाया जा रहा है. बता दें कि पिछली बार एमपी में एक सीट कांग्रेस ने जीती थी, बाकी 28 सीटों पर बीजेपी ने कब्जा किया था.

अब लोग 1 जून को चुनाव के अंतिम चरण के समापन का भी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इसके बाद एग्जिट पोल प्रसारित किए जाएंगे, जिससे अंतिम नतीजों की शुरुआती झलक मिलेगी, जिनकी घोषणा 4 जून को की जाएगी. यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि आदर्श आचार संहिता के तहत चुनाव के सभी चरण पूरे होने तक एग्ज़िट पोल प्रतिबंधित हैं. चुनाव आयोग की घोषणा के अनुसार, एग्ज़िट पोल 1 जून शाम 6:30 बजे तक प्रतिबंधित हैं.

कैसे आयोजित किये जाते हैं एग्जिट पोल?

चुनाव के दौरान आम मतदाताओं की भावनाओं को जानने के लिए एग्जिट पोल आयोजित किए जाते हैं. एग्जिट पोल के नतीजे चुनाव के दौरान एग्जिट पोलिंग स्टेशनों के ठीक बाद मतदाताओं से किए गए साक्षात्कारों के आधार पर निकाले जाते हैं. इंडिया टुडे, एबीपी न्यूज़, न्यूज 24 समेत कई मीडिया आउटलेट्स द्वारा कई एग्जिट पोल किए गए हैं. जिन्हें विभिन्न नामों से टेलीविज़न न्यूज़ चैनलों पर प्रसारित किया जाता है. एग्जिट पोल एक सर्वे है, पर सटीक भविष्यवक्ता नहीं है, लेकिन जब वास्तविक नतीजों की भविष्यवाणी करने की बात आती है तो एग्जिट पोल अक्सर ये निशाने से चूक जाते हैं. 

फिर भी, चूंकि वास्तविक परिणामों की प्रतीक्षा का रहस्य और प्रत्याशा अक्सर बहुत रोमांचक होती है, इसलिए लोग इन भविष्यवाणियों पर भरोसा करते हैं कि क्या हो सकता है.

MP Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजों से मध्य प्रदेश में BJP को लगेगा करारा झटका? क्यों हो रही नुकसान की चर्चाएं?

2019 में एग्जिट पोल का अनुमान कितना नजदीक था?

2019 लोकसभा चुनाव में अधिकांश एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की थी कि भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए सत्ता में वापस आएगा, और ऐसा हुआ भी और गठबंधन ने 353 सीटें जीतीं। भाजपा ने अकेले ही कुल 543 सीटों में से 303 सीटें हासिल कीं. वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) ने 90 सीटें जीतीं. केंद्र में सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी या गठबंधन को लोकसभा चुनाव में कम से कम 272 सीटें हासिल करने की जरूरत होती है.

Lok Sabha Elections: MP में कांग्रेस कर सकती है बड़ा उलटफेर, इस वरिष्ठ संपादक के दावे से बीजेपी में खलबली

एग्जिट और ओपिनियन पोल में क्या अंतर है?

• जनमत सर्वेक्षण चुनाव से पहले के दिनों, हफ़्तों या महीनों में किए जाते हैं. इन सर्वेक्षणों का उद्देश्य जनता से राजनीतिक विकल्पों पर प्रतिक्रिया एकत्र करना है. एग्जिट पोल शोधकर्ताओं द्वारा किए जाते हैं जो मतदान के दिन मतदान केंद्र से निकलने के तुरंत बाद मतदाताओं से पूछते हैं कि उन्होंने कैसे मतदान किया है.

•मतदाताओं की पसंद का आकलन करने के लिए अक्सर जनमत सर्वेक्षणों में पंजीकृत मतदाताओं के यादृच्छिक नमूने का उपयोग किया जाता है. वहीं, एग्जिट पोल मतदाताओं के मतदान के तुरंत बाद उनसे डेटा एकत्र करते हैं.

• जनमत सर्वेक्षणों में त्रुटि का मार्जिन प्रतिनिधित्व और नमूना आकार द्वारा निर्धारित किया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि जनमत सर्वेक्षणों में एग्जिट पोल की तुलना में त्रुटि का मार्जिन अधिक होता है.

• जनमत सर्वेक्षणों में प्रश्न उत्तरदाताओं की मतदान की योजना, पसंदीदा राजनीतिक दलों और कभी-कभी, नीतिगत विषयों की एक श्रृंखला पर आधारित होते हैं. एग्जिट पोल सर्वेक्षण मतदाताओं से उम्मीदवारों की उनकी पसंद और उनकी पसंद को प्रभावित करने वाले के बारे में पूछते हैं.

Exit Poll 2024: MP में लोकसभा चुनाव 2019 में सटीक बैठे थे एग्जिट पोल के नतीजे, क्या होगा इस बार?

2019 के एग्जिट पोल परिणाम से कितने करीब थे?

1- इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया चैनल ने भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए की भारी जीत की भविष्यवाणी की, जिसके अनुसार एनडीए को 339 से 365 सीटें मिलेंगी, जबकि यूपीए को 77-108 सीटें मिलने का अनुमान है. चैनल के अनुसार, उनकी कार्यप्रणाली में सभी निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 800,000 लोगों का सर्वेक्षण शामिल था.

2- न्यूज़ 24-टुडेज़ चाणक्य- उन्होंने कहा कि एनडीए लगभग 350 सीटें जीतेगा (14 कम या ज्यादा) जबकि यूपीए - 95 (9 कम या ज्यादा).

3- न्यूज़18-आईपीएसओएस 2019 के चुनावों में एनडीए को 336 सीटें मिलने का अनुमान है. उनके सर्वेक्षण में यूपीए को 82 सीटें और अन्य दलों को 124 सीटें मिलने का अनुमान है.

4- टाइम्स नाउ-वीएमआर के अनुसार, एनडीए को लगभग 306 सीटें जीतने का अनुमान था, जबकि यूपीए को 132 सीटें (सभी अनुमानों के लिए 3 की त्रुटि के मार्जिन के साथ) जीतने का अनुमान था.

5- इंडिया टीवी-सीएनएक्स सर्वेक्षण में एनडीए को 300 सीटें (10 सीटें कम या ज्यादा) और यूपीए को 120 सीटें (5 सीटें कम या ज्यादा) मिलने का अनुमान लगाया गया था.

6- एबीपी-सीएसडीएस सर्वेक्षण में एनडीए को 277 सीटें और यूपीए को 130 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

7. इंडिया न्यूज़-पोलस्ट्रैटएनडीए को 287 और यूपीए को 128 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

8. सी-वोटर एनडीए को 287, यूपीए को 128 और शेष सीटें अन्य दलों को मिलेंगी.

 Loksabha Chunav: कांग्रेस को MP में मिल रही बंपर सीटें? मुंबई सट्टा बाजार के अनुमान से बढ़ी BJP की टेंशन

    follow google newsfollow whatsapp