Lok Sabha Elections: MP में कौन जीत रहा है चुनाव? वरिष्ठ संपादक राजदीप सरदेसाई ने कर दिया चौंकाने वाला खुलासा

एमपी तक

31 May 2024 (अपडेटेड: May 31 2024 5:05 PM)

Lok Sabha Elections 2024 Updates: इस बार बीजेपी-कांग्रेस को कितनी सीटें मिल रही है? किस पार्टी की सरकार बन रही है? जनता के इन्हीं सवालों के जवाब दिए वरिष्ठ पत्रकार और इंडिया टुडे के कंसल्टिंग एडिटर राजदीप सरदेसाई ने. आइए आपको बताते हैं क्या राजदीप सरदेसाई का अनुमान. 

Rajdeep Sardesai Prediction, Rajdeep Sardesai, UP Lok Sabha Chunav, UP Lok Sabha Chunav, UP Chunav 2024, UP Politics, UP News, UP Viral News

Rajdeep Sardesai Prediction, Rajdeep Sardesai, UP Lok Sabha Chunav, UP Lok Sabha Chunav, UP Chunav 2024, UP Politics, UP News, UP Viral News

follow google news

Rajdeep Sardesai: लोकसभा चुनाव 1 जून को खत्म हो रहा है. 4 जून को वोटों की गिनती होगी और नतीजे आएंगे. विभिन्न राजनैतिक दल अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे है. राजनैतिक विश्लेषक भी अपने-अपने अनुमान बता रहे हैं. इस बीच लोग बस यही जानना चाहते हैं कि, इस बार बीजेपी-कांग्रेस को कितनी सीटें मिल रही है? किस पार्टी की सरकार बन रही है? जनता के इन्हीं सवालों के जवाब एमपी तक के सहयोगी चैनल न्यूज तक के कार्यक्रम मंच में दिए वरिष्ठ पत्रकार और इंडिया टुडे के कंसल्टिंग एडिटर राजदीप सरदेसाई ने. आइए आपको बताते हैं क्या है राजदीप सरदेसाई का अनुमान.

राजदीप सरदेसाई का कहना है कि सीटों के सटीक आंकड़े तो मेरे पास नहीं हैं लेकिन चुनावी यात्रा के दौरान मैंने जितना समझा है उससे मैं अपने अनुमान बता सकता हूं. वो कहते है कि, 400 पार का तो कोई सवाल ही नहीं उठता. हां लेकिन मेरा ये मानना है कि, बीजेपी और पीएम मोदी को हमें कम नहीं आंकना चाहिए. मुझे लगता हैं बीजेपी इस चुनाव में बहुमत पा जाएगी. रही बात सीटों की तो मेरा अनुमान है कि, बीजेपी 272 से 300 सीटों के बीच कही रहेगी. 300 के ऊपर जाने की संभावनाओं को भी मैं नहीं नकारता हूं.

राजदीप आगे कहते हैं कि, लोकसभा चुनाव में बीजेपी का नंबर कहा जा कर टिकेगा ये सब कुछ उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र में पार्टी के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा. ऐसे ही एक राज्य कर्नाटक है जहां पार्टी को इस बार काफी नुकसान हो सकता है. आगे वो कहते हैं कि, मैं उन लोगों में से नहीं हूं जो ये कह रहे है कि, बीजेपी को बहुमत नहीं मिल रहा है. राजदीप के अनुसार मध्यप्रदेश में बीजेपी को कुछ नुकसान हो सकता है और कांग्रेस को एक या दो सीट का फायदा मिल सकता है.

ये भी पढ़ें- MP Lok Sabha Chunav Survey: कांग्रेस ने एग्जिट पोल से भी पहले कर दिया चौंकाने वाला बड़ा दावा! 332 सीटें, लेकिन किसको?

कांग्रेस-INDIA को भी है एडवांटेज

राजदीप कहते हैं कि, ऐसा नहीं हैं कि लोगों में बीजेपी और पीएम मोदी के खिलाफ गुस्सा नहीं है. बिल्कुल गुस्सा है, खासकर युवाओं में है जो पेपर लीक और नौकरियों को लेकर है. पिछले चुनावों में मोदी जी ने बहुत से वादे किए. उनमें से कई ऐसे वादे है जो पूरे नहीं हुए. जनता में इसे लेकर गुस्सा है. इसका जवाब जनता अपने वोटों से जरूर देगी.

बीजेपी पीएम मोदी के नाम पर चुनाव लड़ रही है. बीजेपी के सांसदों को लेकर जनता में गुस्सा है क्योंकि जमीन पर तो उन्हें ही रहना था लेकिन उन्होंने कोई खास काम नहीं किया है. इसी की बानगी है कि, बीजेपी ने इस बार अपने 132 सांसदों के टिकट काट दिए. वहीं अगर विपक्ष कि बात करें, तो विपक्ष ने जहां भी अच्छे उम्मीदवार दिए है वहां अच्छी लड़ाई देखने को मिली है. इस मामले में मैं खास तौर पर यूपी में अखिलेश यादव की सराहना करना चाहूंगा. उन्होंने सीटों पर जातियों के समीकरण को साधते हुए टिकट का बंटवारा किया जिसका निश्चित तौर पर उन्हें फायदा मिलेगा.

ये भी पढ़ें- Loksabha Chunav: कांग्रेस को MP में मिल रही बंपर सीटें? मुंबई सट्टा बाजार के अनुमान से टेंशन में आ जाएगी BJP

    follow google newsfollow whatsapp